Follow Us:

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में हमीरपुर के 14 गांव चयनित, बना विकास का खाका

कमल कृष्ण |

हमीरपुर जिला में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की अभिसरण समिति की बैठक आज हमीर भवन में उपायुक्त हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि जिला के  समस्त विकास खंडों में  14 गांवों का प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत चयन किया गया है।

जिसमें  गांव बडैहर, चंबोह, मुडखर गैंडा, समताना कलां, चबूतरा खास, अमरोह, मुंडखर तुलसी, खतेड़वड़, बजरोह, ढोह, सपनेहड़ा, रंगड़, डूहक तथा, कठियावीं  गांव शामिल हैं। इन सभी गांवों में विभिन्न प्रकार के विकासात्मक कार्यों को लेकर सम्बंधित विभागों के माध्यम से बेस लाईन सर्वे किया जाएगा। सर्वे में सभी विभाग उपरोक्त गांवों में अपने-2 विभागीय कार्यों की रिपोर्ट सम्बंधित ग्राम पंचायत सचिव के पास जमा करवाएंगे। इसके बाद ग्राम पंचायत सचिव अलग-2 फारमेट में भरकर ग्राम विकास योजना को ऑनलाईन करेंगे।
      
उन्होंने बताया कि विलेज डिवलपमैंट प्लान  को ऑलाईन करने के लिए सचिव ग्राम पंचायत को प्रशासनिक खर्चों के लिए 40 हजार रूपए की राशि का प्रावधान किया गया है । सम्बंधित ग्राम पंचायत सचिव  विलेज डिवलपमैंट प्लान  को आने वाली ग्राम सभा में पारित करवाकर ऑनलाईन अपलोड करेंगे तथा ग्राम स्तरीय  अभिसरण समिति की हर माह बैठक करेंगे।

चयनित गांवों को आदर्श गांव बनाने के लिए योजना के तहत 20 लाख रूपए की राशि विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लिए गैप फिलिंग के रूप में प्रदान की जाएगी। यानी उस गांव में पहले से ही 70 लाख रूपए के विकास कार्य चले हों।

ऐसे निर्माणाधीन विकस कार्यों की कुल राशि का  30 प्रतिशत जो 20 लाख रूपए बनता है, गांव में विकास कार्यों को पूरा करने के लिए प्रदान की जाएगी। योजना के तहत उपरोक्त चयनित गांवों में विभिन्न  विकाससत्मक कार्यों को लेकर सम्बंधित पंचायतों के प्रधानों से विस्तार से चर्चा की गई।