Follow Us:

चेन्नई से स्पेशल ट्रेन के जरिए पठानकोट पहुंचे 254 हिमाचली, HRTC की 22 बसों से लाया गया हिमाचल

मृत्युंजय पूरी |

लॉकडाउन में बाहरी राज्यों में फंसे लोगों की घर वापसी लगातार जारी है। इसी कड़ी में आज चन्नेई से स्पेशल ट्रेन के माध्यम से 254 हिमाचलियों की घर वापसी हुई। ट्रेन दोपहर 1 बजे पठानकोट रेलवे स्टेशन पर पहुंची। स्टेशन पहुंचने के बाद सभी लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इसके बाद सभी यात्रियों को सोशल डिस्टनसिंग के साथ  22 HRTC बसों में हिमाचल लाया गया। इस दौरान एसडीएम नूरपुर विशेष तौर पर वहां मौजूद रहे ओर पंजाब पुलिस के साथ सभी हिमाचलियों को क्रमवद्ध तरीके से एचआरटीसी बसों में बिठाकर हिमाचल भेजा गया।

यह ट्रेन तमिलनाडु व चेन्नई में फंसे हिमाचलियों को लेकर शुक्रवार को चली थी ओक आज रात तक उधमपुर पहुंचेगी।  इस ट्रेन से हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, शिमला, सिरमौर, सोलन, मंडी जिलों के अतिरिक्त चंबा तथा कांगड़ा जिलों के  फंसे लोगों को पहुंचाया गया।

इस बारे जानकारी देते हुए एसडीएम सुरेंद्र ठाकुर ने बताया कि इन सभी लोगों को एचआरटीसी की 13 विशेष बसों के द्वारा अपने-अपने जिलों में बनाए गए संस्थागत क्वारन्टीन केंद्रों के लिए भेजा गया है।  उन्होंने बताया कि कांगड़ा ज़िला के यात्रियों को प्रशासन द्वारा ज्वालामुखी में बनाए गए संस्थागत क्वारन्टीन केंद्र में भेजा गया है, जबकि अन्य जिलों के यात्रियों को उनके जिलों में बनाए गए संस्थागत क्वारन्टीन केंद्रों में रखा जाएगा, जहां पर प्रशासन द्वारा इनके ठहरने व खान-पान की विशेष व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि  इस ट्रेन से  चंबा ज़िला के 146, कांगड़ा के 64, हमीरपुर के 18,  मंडी के 9, जबकि ऊना के 2, बिलासपुर के 13, शिमला के 4, सिरमौर का 1,  जबकि सोलन जिला के 2 यात्री पहुंचे। उन्होंने बताया कि जो विशेष बसें इन सभी यात्रियों के लिए लगाई गई हैं, इन्हें पूरी तरह से सेनिटाइज किया गया है।  ट्रेन से उतरते तथा बसों में बैठते समय भी यात्रियों द्वारा  सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया। प्रशासन द्वारा 42 सीटर बस में केवल 22 यात्रियों को ही बिठाया गया।

 एसडीएम ने सभी यात्रियों को रवाना किया तथा अपनी शुभकामनाएं देते हुए उनसे आगे भी सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखने व मास्क लगाने की अपील की। उन्होंने सभी से आरोग्य सेतु ऐप्प डाउनलोड करने का भी आग्रह किया । ट्रेन से उतरते ही जहां हर यात्री ने राहत की सांस की, उनके चेहरों पर खुशी की झलक साफ दिख रही थी। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा उन्हें खाने-पीने के अतिरिक्त फ्रूट की भी व्यवस्था की गई थी। यात्रियों ने प्रदेश सरकार का उनकी घर वापिसी करवाने के लिए भी  धन्यवाद किया।