Follow Us:

पूर्व में हमीरपुर से भेजे गए सभी 28 नमूनों की जांच रिपोर्ट नेगेटिवः हरिकेश मीणा

कमल कृष्ण |

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। निषेधाज्ञा के दौरान लोगों का सराहनीय सहयोग जिला प्रशासन को प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि गत दिवस तक जिला से एहतियातन 28 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे और इन सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसके अतिरिक्त आज दो और नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रभावित देशों की यात्रा से हमीरपुर जिला में लौटे 295 में से 190 लोगों ने भी अपनी निगरानी अवधि पूर्ण कर ली है और 98 लोग अभी निगरानी में है। स्वास्थ्य विभाग के दल इनका निरंतर मुआयना कर रहे हैं। शेष 7 पहले ही जिला से प्रवासित हो चुके हैं।  उपायुक्त ने कहा कि लोगों तक सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। जिला में आज लगभग 414 क्विंटल फल-सब्जियां कृषि उपज विपणन समिति के सहयोग से प्राप्त हुई, जिन्हें सभी उपमंडलों में वितरण हेतु भेजा गया है। शहरी निकायों में डोर-टू-डोर आधार पर आज लगभग 66 क्विंटल फल-सब्जियां, 635 किलोग्राम किरयाना सामान, 3387 लीटर दूध, 704 दुग्ध पदार्थों के पैकेट, 260 ब्रेड पैकेट एवं 21 पके हुए भोजन के पैकेट घर-द्वार पर उपलब्ध करवाए गए। इसके अतिरिक्त अधिकृत विक्रेताओं के माध्यम से अभी तक 22,718 लाभार्थियों को घर पर ही आवश्यक दवाएं, किरयाना, फल-सब्जियां व पके भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाए गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी आवश्यक वस्तुओं की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। आज सभी उपमंडलों के ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 156 क्विंटल फल-सब्जियां घर-द्वार पर ही उपलब्ध करवाई गई। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत सस्ता राशन भी उपलब्ध करवाया जा रहा  है। जरूरतमंद, गरीब व प्रवासी मजदूरों को अभी तक 10,654 राशन किट्स के माध्यम से 2025 क्विंटल राशन सामग्री बांटी जा चुकी है जिससे 41884 लाभार्थियों को खाद्यान्न उपलब्ध हुआ है। जिला में अभी तक 2649 क्विंटल पशु चारा उपलब्ध करवाया जा चुका है।

उन्होंने सभी लोगों से आग्रह किया कि वे घरों में ही बने रहकर जिला प्रशासन को सहयोग करें। घबराएं नहीं और अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान न दें। और न ही अपुष्ट सूचनाओं एवं अफवाहों का प्रचार-प्रसार करें। निश्चित दूरी बनाए रखते हुए स्वच्छता का भी ध्यान रखें।