Follow Us:

कांगड़ा में कोरोना संदिग्धों के 35 सैंपल नेगेटिव, प्रवेश नाकों पर हो रही लोगों की स्वास्थ्य जांच: DC

समाचार फर्स्ट डेस्क |

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में कोरोना के 35 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि जिला के सभी प्रवेश नाकों पर बाहर से आने वाले लोगों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है । रेड जोन से आने वाले नागरिकों को संस्थागत क्वांरटीन केंद्रों पर भेजा जा रहा है। इसके साथ बाहर से आए जिन नागरिकों में फ्लू के लक्षण पाए जा रहे हैं उनको भी संस्थागत क्वांरटीन किया जा रहा है। शुक्रवार को गोवा से आए 315 नागरिकों को सत्संग भवन परौर में संस्थागत क्वारंटीन के लिए रखा गया है।

DC और पुलिस अधीक्षक ने किया सीमांत बैरियर्स का निरीक्षण:

उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन ने सीमांत क्षेत्रों में लगाए नाकों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों और डयूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि नाकों पर सामाजिक दूरी का सही अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है तथा नागरिकों की स्वास्थ्य जांच के लिए भी स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक तत्परता के साथ कार्य कर रहे हैं।

कांगड़ा जिला में 45000 नागरिकों की जा रही है निगरानी:

उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिला में बाहरी राज्यों या अन्य क्षेत्रों से आए 45000 के करीब नागरिकों की निगरानी की जा रही है। इस बाबत जिला प्रशासन के पास नागरिकों का पूरा डाटाबेस तैयार है जो कि संबंधित उपमंडलाधिकारियों एवं विकास खंड अधिकारियों को भी उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों या क्षेत्रों से आए नागरिकों को 28 दिन के लिए घर में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसकी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए सभी विकास खंड अधिकारियों को पंचायत स्तर से नियमित तौर पर रिपोर्ट भेजने के लिए भी कहा गया है।

उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि होम क्वांरटीन किए नागरिकों की सुचारू निगरानी सुनिश्चित हो इस के प्रत्येक पंचायत प्रतिदिन रिपोर्ट प्रेशित करना भी सुनिश्चित करें इसी तरह से शहरी क्षेत्रों के नगर निगम, नगर परिषद तथा नगर पंचायतों के अधिकारियों और वार्ड मेंबरों को भी बाहर से आए नागरिकों के होम क्वारंटीन की निगरानी सुनिश्चित करनी होगी।