Follow Us:

कांगड़ा: फोर्टिस में महिला के पेट से निकाला 5 किलो का ट्यूमर

समाचार फर्स्ट डेस्क |

फोर्टिस कांगड़ा अस्पताल के सर्जन ने एक महिला के पेट से पांच किलो का ट्यूमर निकाला है। महिला अब पूरी तरह स्वस्थ है। महिला (माया देवी) कई दिनों से पेट दर्द से बुरी तरह पीड़ित थीं। खाने-पीने में परहेज के बावजूद भी उनकी परेशानी कम नहीं हो रही थी। ऐसे में उन्होंने फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा का रूख किया।

महिला ने अस्पताल के जनरल एवं लैप्रोस्कॉपिक विभाग के प्रमुख डॉ नासिर से परामर्श किया। डॉ नासिर ने बेसिक एग्जामिनेशन करने के बाद पाया कि मरीज के पेट के निचले हिस्से (ओवरी) में ट्यूमर है। डॉ नासिर ने मरीज का सिटी स्कैन करवाया, तो पता चला ट्यूमर का आकार 5-30 सेंटीमीटर यानी एक फुट के आसपास है, जबकि इसका भार करीब पांच किलो है। उन्होंने यह भी पाया कि यह ट्यूमर कैंसर बनने की कगार पर है।

डॉ नासिर ने सारे डायग्नॉस के बाद मरीज की काउंसिलिंग कर उसे जल्द से जल्द आपरेशन की सलाह दी। हालांकि मरीज की आयु अधिक होने के चलते यह आपरेशन हाई रिस्क आपरेशन था, लेकिन फोर्टिस की अनुभवी एवं विशेषज्ञ टीम ने अपने हुनर के बलबुते इसे सफल अंजाम दिया।

आपरेशन के दौरान मरीज के पेट से ट्यूमर के अलावा लगभग 12 लीटर तरल पदार्थ (एसिड फल्यूड) भी निकाला गया, जिससे मरीज की स्थिति गंभीर बनी हुई थी। सर्जरी को सफल अंजाम देने के लिए डॉ नासिर अहमद भट्ट के साथ एनेस्थीसिया टीम ने भी अपना विशेषज्ञ सहयोग प्रदान किया। सर्जरी के उपरांत अब मरीज पूरी तरह स्वस्थ है।