Follow Us:

हेलीकॉप्टर सेवा न होने से चंबा में फंसे पांगी घाटी के साढ़े 500 लोग

पी. चंद |

भारी बर्फबारी के कारण जिला मुख्यालय चंबा में पांगी घाटी के करीब साढ़े 500 लोग फंस गए हैं। इन लोगों में कोई जिला मुख्यालय इलाज करवाने तो कोई अपने कार्यालयों से कामों से चंबा आया था। सर्दियों के मौसम में इन लोगों को पांगी जाने के लिए एकमात्र मार्ग वया जम्मू है जोकि भारी बर्फबारी के कारण बंद पड़ा है। ऐसे में इन लोगों के पांगी जाने का एक मात्र साधन हेलीकॉप्टर सेवा है।

लेकिन लंबे समय से घाटी के लोगों को हेलीकॉप्टर सेवा नहीं मिल रही है। जिस कारण लोग चंबा में दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। एक मात्र हेलीपेड किलाड़ है जहां के लिए उड़ान करवाने की बात की जाती है लेकिन फिर नहीं करवाई जाती। इसके अलावा सरकार ने घाटी के साच और धरवास के हेलीपैडों के लिए पहले से ही उड़ाने न भरने की बात की है जिस कारण पांगी की जनता में खासा रोष है।

पांगी भरमौर से जो विधयाक जीत कर आये हैं वह भी घाटी के लोगों के दुखदर्द से किनारा किये हुए हैं। ऐसे में पांगी घाटी के लोगों ने सरकार और मुख्यमंत्री से मांग की है कि घाटी के सभी हेलीपैडों के लिए नियमित उड़ान करवाई जाएं ताकि लोग अपने घरों तक पहुंच सकें। लोगों का कहना है कि वाया जम्मू से पांगी घाटी जाना किसी भी खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में सरकार को हेलीकॉप्टर की उड़ान सभी हेलीपैडों के लिए करवा कर लोगों को रहत देने का काम करना चाहिए।