Follow Us:

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शिमला शहर के सौंदर्यीकरण पर खर्च होंगे 550 करोड़: सुरेश भारद्वाज

पी. चंद शिमला |

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शिमला शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 550 करोड़ रूपये खर्च कर शहर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश में दो शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चयनित किया गया था, जिसमें सबसे पहले धर्मशाला और दूसरे स्थान पर शिमला को रखा गया था। इस प्रोजेक्ट के तहत संजौली से आईजीएमसी तक स्मार्ट पाथ और आईजीएमसी की पार्किंग और विकास नगर वार्ड में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पांच मंजिला भवन बनाया जाएगा, जिसमें 13 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस भवन में पार्किंग, कॉमरशियल कॉम्पलैक्स और सामुदायिक केन्द्र समारोह हेतु बनाया जाएगा।  

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार एवं शहरी मंत्रालय की ओर से करवाए गए स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में शिमला शहर ने 65वां स्थान प्राप्त किया है। इस कड़ी को हमें आगे बढ़ाना है और शहर को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत और सुन्दर बनाना है। इस प्रोजेक्ट के तहत शहरवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना, वाटर एटीएम, शौचालय, ट्रैफिक जाम से लोगों को निजात दिलाना, पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाना तथा वृद्ध लोगों के लिए डे-केयर सेंटर की सुविधा और घुमने के लिए पार्कों की सुविधा उपलब्ध करवाना, शहर में जहां वर्षा शालिकाओं की आवश्यकता होगी वहां वर्षा शालिकाओं का निर्माण करना और बच्चों के बौद्धिक एवं शारीरिक विकास के लिए पार्क उपलब्ध करवाना है। संजौली, ढली और छोटा शिमला के चैराहों को चौड़ा करने का कार्य भी तेजी से किया जाएगा, जिससे शहर में रह रहे आमजन मानस को ट्रैफिक जाम से निजात मिल सके।

सुरेश भारद्वाज ने शिमला मण्डी आढ़ती एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ शिमला मण्डी में भी सामुहिक वार्ता की। उन्होंने कहा कि यहां पर व्यवसाय कर रहे सभी व्यवसायियों की 25 दुकानों को फेस वन में तोड़ कर उनके लिए स्टॉल बनाए जाएंगे, जिससे उनको अपना व्यवसाय करने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। इसी प्रक्रिया को करते हुए यह सुविधाएं सबको दी जाएगी। इस दौरान स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से जुड़े सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ बैठक कर उन्हें आदेश दिए कि इस मण्डी में व्यवसाय कर रहे सभी कारोबारियों के साथ समन्वय बांध कर सभी दुकानों का निर्माण कार्य तेजी से किया जाए।