Follow Us:

दस्तकारों को नए औजार खरीदने पर मिलेगा 75 फीसदी का अनुदान: उद्योग मंत्री

समाचार फर्स्ट डेस्क |

 उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने बताया कि राज्य में मुख्यमंत्री दस्तकार सहायता योजना आरंभ की जाएगी। योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले दस्तकारों को तीस हजार रूपये तक की कीमत के औजार 75 प्रतिशत अनुदान पर प्रदान किए जाएंगे। ताकि परंपरागत कलाओं के दस्तकारों को समय समय पर नए औजार खरीदने में सुविधा मिल सके।
    
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं को अपना रोजगार स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना आरंभ की है। इस योजना के तहत विभिन्न वर्गों से प्राप्त सुझावों एवं प्रतिक्रियाओं के आधार पर कुछ संशोधन भी किए गए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा इस योजना का लाभ उठा सकें। इस योजना के तहत क्रेडिट गारंटी टस्ट फंड के तहत लिए जाने वाला शुल्क अब राज्य सरकार देगी। इसके साथ ही इस योजना के तहत पूंजीगत निवेश की परिभाषा में मशीनरी के अतिरिक्त आवश्यक भवन व अन्य परिसम्पतियों को भी सम्मिलित किया गया है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य में औद्योगिक विकास को उच्च प्राथमिकता दी जा रही है, ऐसे उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा जो स्थानीय संसाधनों पर आधारित हों। उन्होंने कहा कि निवेशकों की अपेक्षा अनुसार एक नई सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग नीति तैयार की जाएगी जिसका केंद्र बिंदु महिला उद्यमी, हिमाचली युवा एवं सेवा आधारित उद्योग हों। कांगड़ा जिला के चन्नौर तथा बिलासपुर के गेहड़वीं, उना जिला के बसौली बनबढ़ में नए औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित किए जाएंगे ताकि हिमाचली युवाओं को रोजगार के ज्यादा से ज्यादा से अवसर मिल सकें।