Follow Us:

आयुष्मान योजना के तहत जिला में पंजीकृत हुए 92264 परिवार: सीएमओ

डेस्क |

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पांच वर्ष पूर्ण होने पर कांगड़ा जिला में 23 सितंबर को आयुष्मान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह जानकारी सीएमओ सुशील शर्मा ने देते हुए बताया कि इस योजना के तहत कांगड़ा जिला में  92264 परिवार पंजीकृत हैं इस योजना के तहत कांगड़ा जिला में 2 लाख 43 हजार 862 लाभार्थी लाभ उठा चुके हैं।

इस योजना के तहत साठ करोड़ की राशि व्यय की गई है। वर्तमान में कांगड़ा जिला में 55 पंजीकृत अस्पतालों में आयुष्मान योजना का लाभार्थी लाभ उठा सकते हैं। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आयुष्मान भारत हेल्थ अकांउट भी बनाये जा रहे हैं जिस के लिए लाभार्थी अपने साथ आधार काड्र लेकर नजदीकी हेल्थ वेलनेस सेंटर में जाकर अपना हेल्थ अकाउंट बनवा सकते हैं ताकि उन्हें अपनी हेल्थ की सभी जानकारियां हेल्थ अकाउंट के माध्यम से मिल सकें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी छूटे हुए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों से अनुरोध किया है कि वह अपने आयुष्मान कार्ड स्वयं अपने नजदीकी आशा वर्कर या लोक मित्र केन्द्र या कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपने हेल्थ कार्ड जल्द से जल्द बनवा लें। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी गूगल प्ले स्टोर से आयुष्मान एप 1.4 डाउनलोड कर ऑनलाइन स्वयं भी आवेदन कर सकते हैं।