Follow Us:

शिमला में ABVP राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक संपन्न, 4 प्रस्ताव हुए पारित

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की तीन दिवसीय बैठक 29 मई को शिमला में संपन्न हुई। बैठक में देश के विभिन्न भागों से पहुंचे प्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र में हुए कार्यों की समीक्षा के साथ आगामी वर्ष की योजना बनाई…

पी.चंद |

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की तीन दिवसीय बैठक 29 मई को शिमला में संपन्न हुई। बैठक में देश के विभिन्न भागों से पहुंचे प्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र में हुए कार्यों की समीक्षा के साथ आगामी वर्ष की योजना बनाई। तीन दिनों तक चले इस मंथन में समसामयिक विषयों पर भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।

ABVP की राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी ने बताया कि बैठक में चार प्रस्ताव पारित किए गए हैं। जिनमें पहले प्रस्ताव में, राज्य सरकारों के राज्य विश्वविद्यालयों में बढ़ते हस्तक्षेप के कारण शिक्षण संस्थानों की स्वायत्तता कम करने के प्रयासों को लेकर विरोध जताया गया। दूसरा प्रस्ताव वर्तमान राष्ट्रीय परिदृश्य को लेकर है, जिसमें वर्तमान में चल रहे सभी विषयों पर विचार-विमर्श कर मत स्पष्ट किया गया।

तीसरा प्रस्ताव छात्र केंद्रित एवं भविष्योन्मुखी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संदर्भ में रहा जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति के शीघ्र क्रियान्वयन एवं जिन राज्यों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू नहीं किया जा रहा है, वहां के छात्रों एवं अभिभावकों से एक आह्वान राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन हेतु किया गया। चौथा प्रस्ताव स्वावलंबी भारत बनाने की ओर अग्रसर हो युवा पारित किया गया जिसमें देश में आत्मनिर्भरता एवं स्वावलंबन को बढ़ाने वाले प्रयासों को प्रोत्साहन देने एवं युवाओं में स्वावलंबी बनने के विचार पर बल देने का आग्रह किया गया।

उन्होंने बताया कि बैठक में आगामी साल के लिए कुछ बड़े निर्णय भी लिए गए जिसमें, ABVP के आयाम विकासार्थ विद्यार्थी (स्टूडेंट्स फ़ॉर डेवलपमेंट) के माध्यम से 1 करोड़ पौधारोपण करने की योजना बनाई गई। इसके निमित्त, ‘वृक्ष मित्र’ बनाने की प्रक्रिया भी 5 जून से आरम्भ हो जाएगी। पिछले साल आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ABVP कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्रता दिवस पर 1 लाख गांव में ध्वजारोहण किया था। इस साल आजादी के 75 साल पूर्ण होने पर ABVP कार्यकर्ता 2 लाख गांव में जाकर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे।

उन्होंने कहा कि ईसाई मिशनरियों के षड्यंत्र के कारण, आत्महत्या को मजबूर होने वाली छात्रा लावण्या के न्याय की लड़ाई को भी विद्यार्थी परिषद निरंतर जारी रखेगी। संगठनात्मक सुदृढ़ीकरण की दृष्टि से अभविप सितंबर माह में “सेल्फी विद कैंपस यूनिट” अभियान आरम्भ करेगी। अभाविप के मुखपत्र, ‘छात्रशक्ति’ के पंजीकरण को भी बढ़ाकर 1 लाख करने का लक्ष्य लिया गया।