Follow Us:

ADB बैंक ने 524 करोड़ के लोन को दी मंजूरी, 65 हजार युवाओं को होगा लाभ

समाचार फर्स्ट डेस्क |

बहुपक्षीय ऋण एजेंसी एशियन डेवलेप्मेंट बैंक ADB  ने हिमाचल के टैक्निकल और वॉकेशनल एजुकेशन ट्रेनिंग इंस्टीटयूट के नवीनीकरण के लिए 80 मिलियन डॉलर ( लगभग 524 करोड़ रूपए) के लोन को मंजूरी दी है। इस प्रोजेक्ट की  कुल लागत 100 मिलियन डॉलर है जिसमें केन्द्र 20 मिलियन डॉलर का योगदान देगा। 2022 तक इस प्रोजेक्ट के पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है।

मनीला स्थित एजेंसी ने बताया कि हिमाचल के टैक्निकल और वॉकेशनल एजुकेशन ट्रेनिंग इंस्टीटयूट के मॉर्डनाइजेशन से प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेगें। एडीबी के सीनियर सोशल स्पैशलिस्ट शमित चक्रवर्ती ने कहा कि हिमाचल प्रदेश साल 2000 से लगातार विकास कर रहा है और इसके मुख्य विकास सुचकांक में भी सुधार हुआ है पर युवाओं के रोजगार को लेकर काफी समस्याएं है।
 
रोजगार दर है काफी कम

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दो दशकों में, राज्य में उच्च शिक्षा के लिए साक्षरता और नामंकन दर में काफी वृद्धि हुई है, फिर भी हाइ स्कूल और कॉलेज ग्रेजुएट्स के लिए रोजगार दर काफी कम है जिसका मुख्य कारण नवीनता की कमी है।

65,000 हजार युवाओं को होगा लाभ

यह प्रोजेक्ट हिमाचल के टैक्निकल और वॉकेशनल एजुकेशन ट्रेनिंग इंस्टीटयूट के साथ मिलकर युवाओं के स्किल स्टेडर्डस में सुधार लाने का प्रयास करेगा।  जिससे लगभग  65,000 हजार युवाओं को लाभ होगा। एडीबी के अंतर्गत इस प्रोजेक्ट में महिला पॉलिटेक्निक, 6 शहरी आजिविका केन्द्र, 7 ग्रामीण आजिविका केन्द्र, 11 रोजगार एक्सचेंज सेंटर्स का मॉर्डनाइजेशन होगा। साथ ही, नए मॉर्डन उपकरणों से लैस केन्द्र और प्राइवेट सेक्टर के साथ पार्टनरशिप इस प्रोजेक्ट के मुख्य बिंदु है जिससे युवा रोजगार के साथ साथ खुद को अपडेट रख सकेगा।