Follow Us:

कृषि एवं ग्रामीण बैंक का होगा विस्तार, ग्रामीण स्तर पर नई शाखाएं खोलने का विचार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

कांगड़ा सहकारी प्राथमिक कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक का विस्तारीकरण किया जाएगा। ग्रामीण स्तर पर नई शाखाएं खोलने पर भी विचार किया जाएगा ताकि किसानों को बैकिंग की बेहतर सुविधा मिल सके। यह जानकारी कांगड़ा सहकारी प्राथमिक कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक समिति के चेयरमैन कमल नयन शर्मा ने दी। उन्होंने कहा कि बैंक द्वारा किसानों को आसानी से ऋण उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास उठाए जा रहे हैं ताकि किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आगे बढ़ सकें। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष ऋण की किश्तों की अदायगी निर्धारित तिथि पर करने पर एक प्रतिशत की छूट का प्रावधान भी किया गया है।  

उन्होंने बताया कि बैंक ने वर्ष 2017-18 में 2476 लाख रूपये तथा वर्ष 2018-19 में 2994 लाख के ऋण वितरित किए हैं जिससे किसानों, बागबानों व कामगारों को लाभ पहुंचा है। उन्होंने बताया कि बैंक में वर्तमान में शेष अग्रिम ऋण 12322 लाख रूपये तक पहुंच चुकी है जो कि बैंक की एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि बैंक के माध्यम से भूमि सुधार, लघु सिंचाई, कृषि यंत्रीकरण, कृषि से संबंधित अन्य गतिविधियों गैर कार्य क्षेत्र जैसे लघु वाहन, लघु तथा ग्रामीण कुटीर उद्योग, सेवा क्षेत्र तथा ग्रामीण आवासीय योजनाओं के तहत भी ऋण वितरित किए जाते हैं।

इस अवसर पर महाप्रबंधक राज नारायण जमालटा ने कांगड़ा सहकारी प्राथमिक एवं कृषि ग्रामीण बैंक समिति की अर्जित लक्ष्यों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। इससे पहले प्रबंध निदेशक जितेंद्र सांजटा ने प्रबंधन समिति का स्वागत करते हुए बैंक की गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।