Follow Us:

ऊनाः अंब में कृषि विभाग ने भरे कीटनाशकों औऱ बीज के सैंपल, जांच को भेजे

दीक्षा बैंस, ऊना |

जिला ऊना के विकास खंड अंब में बीज और कीटनाशक विक्रेताओं की दुकानों का कृषि विभाग ऊना के अधिकारियों द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए कृषि विभाग ऊना के उप निदेशक डॉ अतुल डोगरा ने बताया कि अंब ब्लॉक के कीटनाशक निरीक्षक, कृषि विभाग ऊना द्वारा अंब में पांच कीटनाशक लाइसेंस धारकों से कीटनाशकों के 12 नमूने लिए गए और राज्य कीटनाशक परीक्षण प्रयोगशाला शिमला को भेजे गए है।

साथ ही बीज निरीक्षक द्वारा बीज के 18 नमूने लिए गए और राज्य बीज परीक्षण प्रयोगशाला सोलन को भेजे गए है। यदि भेजे गए नमूने प्रयोगशालायों में परीक्षण के बाद परिणाम सही नहीं पाए गए तो लाइसेंस धारकों और संबंधित कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस कड़ी में फिर से लाइसेंस धारकों की दुकानों में छापेमारी की जाएगी और जो कोई भी प्रतिबंधित कीटनाशक बेचता हुआ पकड़ा जाता है। तो उसके खिलाफ कृषि विभाग द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी।

डॉ डोगरा ने कहा कि दुकानों के बाहर प्रतिबंधित कीटनाशकों या सूत्रीकरणों से संबंधित सूची चिपकाई जा रही है, ताकि किसानों को पता चल सके कि कौन सी कीटनाशक दवाएं प्रतिबंधित हैं। विक्रेताओं को सख्त निर्देश दिए गए कि यदि कोई विक्रेता प्रतिबंधित कीटनाशक की बिक्री करते पाया गया, तो उनके खिलाफ कीटनाशक अधिनियम 1968 के अंतर्गत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।