Follow Us:

कृषि मन्त्री डॉ मारकंडा ने किया केलांग में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला लाहौल-स्पीति में स्वच्छता अभियान के तहत कूड़े का प्रबंधन के लिये विशेष अभियान चलाया गया है। साडा और यूनाइटिड नेशन्स डेवलोपमेन्ट प्रोग्राम (UNDP-जेफ) और वन विभाग द्वारा चलाई जा रही सिक्योर हिमालया परियोजना के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस विशेष स्वच्छता अभियान का शुभारंभ कृषि मंत्री रामलाल मारकंडा ने आज केलंग से आगाज किया।

इस अभियान के तहत घरों से ही कूड़े को अलग कर सफाई कर्मचारियों को देना है ताकि शहर में कई भी कूड़े के ढेर न दिखे ,और जिले को स्वच्छ बनाया जा सके। वहीं, महिला मंडल और गैर सरकारी संगठनों कर सदस्यों को उपायुक्त के के सरोच ने स्वच्छता शपथ दिलाई व केलंग बाजार को स्वच्छ रखने के लिये सभी के सहयोग की अपील की। इस दौरान महिला मंडल केलंग की ओर से पूरा दिन सफाई अभियान चलाया गया।

कृषि मंत्री रामलाल मारकंडा ने कहा कि कोविड के चलते पूरा विश्व, देश और प्रदेश जकड़ा है। ऐसे में लाहौल में महिला मंडल, YDA और जिला प्रशासन के सहयोग से अभियान चलाया है जिसके तहत कूड़ा घर घर से एकत्रित किया जयेगा, ताकि जिले को स्वच्छ बनाया जा सके जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिले और लोग बीमारी से बच सके। साथ ही कूड़े संयंत्र के लिये भी भूमि का चयन कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि सूखे कूड़े को अलग और शीशे बोतल को अलग किया जा सके। कृषि मंत्री ने बताया कि इस अभियान के तहत पूरे प्रदेश में ये संदेश देने का प्रयास किया गया है कि लाहौल- स्पीति स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रणी जिला है, आगे भी इस जिले को स्वच्छ रखने के लिये प्रयास किया जाएगा।