Follow Us:

सभी गारंटियों को चरणबद्व तरीके से किया जाएगा पूरा: गोमा

desk |

सभी गारंटियों को चरणबद्व तरीके से किया जाएगा पूरा: गोमा

बोले, सरकारी क्षेत्र में 21 हजार पदों पर हो रही भर्तियां

शाहपुर के दुरगेला में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में सुनीं जनसमस्याएं

आयुष, युवा एवं खेल सेवाएं मंत्री यादविंद्र गोमा ने कहा कि वर्तमान सरकार सभी गारंटियों को चरणबद्व तरीके से पूरा करेगी जो वायदे चुनावों के दौरान किए थे उनको पूरा किया जाएगा ताकि लोगों को बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

शनिवार को शाहपुर विस क्षेत्र के दुरगेला में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि आयुष मंत्री यादविंदर गोमा ने कहा कि राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देकर उनके बुढ़ापे को सुरक्षित किया, 4000 अनाथ बच्चों को चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट का दर्जा देने के लिए कानून बनाया, जिसके तहत उनकी देखभाल, पढ़ाई और हॉस्टल का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।

उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के अपने दूसरे वायदे को पूरा करते हुए सरकार ने 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्वरोज़गार  स्टार्ट अप योजना शुरू की इसके साथ ही सरकारी क्षेत्र में 21 हजार पदों को भरा जाएगा।

उन्होंने कहा कि विधवाओं के बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी राज्य सरकार उठाएगी तथा आने वाले बजट में इसके लिए योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। राज्य सरकार ने जनता से जुड़ने व सार्थक संवाद स्थापित करने के लिए ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम आरम्भ किया है, जिसमें लोगों की शिकायतों का समाधान किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में नई पहल करते हुए 30 अक्तूबर, 2023 से उप-तहसील और तहसील स्तर पर ‘राजस्व लोक अदालतें’ आयोजित की जा रही हैं। इन अदालतों के माध्यम से अभी तक 65 हजार से अधिक इन्तकाल और 4071 तकसीम के मामलों का निपटारा किया जा चुका है, जिससे अरसे से लम्बित मामलों का निपटारा होने से लोगों को राहत मिली है।

इस अवसर पर विधायक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि व्यवस्था परिवर्तन के ध्येय के साथ वर्तमान सरकार आगे बढ़ रही है आम जनमानस को सुशासन तथा पारदर्शी व्यवस्था प्रदान करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के आयोजन से लोगों को बार-बार कार्यालयों के चक्कर काटने से निजात मिलेगी.

वहीं सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के तहत पंजीकृत शिकायतों का समाधान सुनिश्चित किया जाएगा तथा इसका रिकार्ड भी रखा जाएगा ताकि अधिकारियों की जबावदेही भी तय हो सके।
   
विकासात्मक प्रदर्शन का किया अवलोकन:
   
आयुष मंत्री यादवेंद्र गोमा ने गदरेला में आयोजित सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम पर विभिन्न विभागों द्वारा प्रदेश सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों और योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया। उन्होेंने कहा कि कार्यक्रम का मकसद है कि सभी लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले।

गांव के अन्तिम छोर तक सामाज के अन्तिम व्यक्ति तक विकास की लौ पहुंचे। इसके लिए विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी महत्वपूर्ण है जहां लोगों को सरकार के कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त होगी। कार्यक्रम में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने विशेष रूप प्रकाशित प्रचार सामग्री का वितरण किया।

विभाग ने सरकार एक वर्ष की उपलब्धियों और  365 दिनों में जन हित में लिए 365 फैसलों का संकलन कर तैयार की गई बुकलेट तथा अन्य प्रचार सामग्री भी लोगों को भेंट की। वहीं सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के नाटय दल ने गीत संगीत और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया से अवगत करवाया। कार्यक्रम में जिले के सभी विभागों में स्टॉल लगाकर जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। स्वास्थ्य और आयुष विभाग ने विशेष कैंप लगाकर लोगों का स्वास्थ्य जांचा।
 
शिकायतों का मौके पर किया निपटारा:

सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से संबंधित 38 शिकायतों का पंजीकरण किया गया तथा शिकायतों के त्वरित निपटारे के आदेश अधिकारियों को दिए गए इसके साथ ही मुख्यातिथि आयुष मंत्री यादवेंद्र गोमा ने दरगेला में खेलों को बढ़ावा देने के लिए दस लाख की राशि तथा पंचायत में पेयजल के भंडारण के लिए भी उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। विद्युत समस्या के त्वरित निपटारे तथा कूहलों के निर्माण के लिए भी आईपीएच तथा जायका के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। इस अवसर पर आयुष विभाग की ओर निशुल्क तौर पर औषधीय पौधे भी वितरित किए गए।

मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत 18 लाभार्थियों को मिले 31-31 हजार के चेक

सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवार से संबंधित बेटियों की शादी के लिए 31000-31000 रूपये शगुन के तौर पर सरकार की तरफ से भेंट किए गए इसके साथ ही सुखाश्रय योजना के तहत छह निराश्रित बच्चों को भी सम्मान दिया गया। सरकार ने सुखाश्रय योजना के तहत सरकार ने 18 से 27 वर्ष के आयु वर्ग के निराश्रित बच्चों के लिए प्रति माह चार-चार हजार रूपये पॉकेट मनी के रूप में प्रदान करने का निर्णय लिया है।
 
इस अवसर पर एडीसी सौरभ जस्सल, एसडीएम करतार चंद, कांग्रेस ब्लाक कमेटी के अध्यक्ष रणजीत राणा, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा पंचायतों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।