Follow Us:

बुधवार को ऊना आने वाली ट्रेन को लेकर सभी तैयारियां पूरी, DC ने मॉकड्रिल कर जांची व्यवस्थाएं

समाचार फर्स्ट डेस्क |

लॉकडाउन के बीच अन्य राज्यों में फंसे हिमाचलियों को लेकर बेंगलुरु से एक ट्रेन 13 मई को ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंचेंगी। 24 कोच वाली इस ट्रेन में हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों के 789 यात्री ऊना के रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। ऊना में आने वाली ट्रेन को लेकर जिला प्रशासन ने सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली है। डीसी ऊना संदीप कुमार ने आज सभी अधिकारियों  और कर्मचारियों के साथ रेलवे स्टेशन पर मॉकड्रिल कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

डीसी ने बताया कि 13 से 19 मई तक गोवा, मुंबई, थाने और पुणे से भी ऊना के लिए ट्रेन आएगी जिनमें हिमाचल के विभिन्न जिलों के लोग पहुंचेंगे। बाहर फंसे हिमाचलियों को लाने के लिए पहली विशेष ट्रेन बुधवार दोपहर 1 बजे ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। जिला प्रशासन ऊना ने आने वाले यात्रियों के संबंध में सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कुल 789 यात्री इस ट्रेन से आ रहे हैं, जिसमें 32 बिलासपुर जिला के, चंबा से 167, हमीरपुर से 98, कांगड़ा से 212, किन्नौर से 5, कुल्लू से 30, लाहौल-स्पिति से 1, मंडी से 66, शिमला से 85, सिरमौर से 14, सोलन से 58 तथा ऊना से 21 यात्री आएंगे।

उपायुक्त ने बताया कि देश के अन्य राज्यों में फंसे लोगों को सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाने के लिए विशेष रेलगाड़ियां चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि ऊना के लिए 13 मई को गोवा, 15 मई को मुंबई, 17 मई पुणे और 19 मई को थाणे से भी विशेष ट्रेन चलेगी। उन्होंने कहा कि पहली ट्रेन से आने वाले यात्रियों को जिलावार रेलवे स्टेशन पर उतारा जाएगा। वहीँ स्टेशन पर उतरने के बाद यात्रियों को कुछ दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। कोई भी यात्री किसी वस्तु को हाथ नहीं लगाएगा।

वहीं,  स्टेशन पर उतरने के बाद मेडिकल स्क्रीनिंग होगी और सभी को मास्क, हैंड सैनिटाइजर, खाना और पानी भी दिया जाएगा। इसके बाद जिला प्रशासन द्वारा बसों के माध्यम से यात्रियों को संबंधित जिलों में पहुंचाया जाएगा। वहीँ जिला ऊना के यात्रियों को सीधे संस्थागत क्वारंटीन कर उनके कोविड 19 टेस्ट करवाए जायेंगे।