Follow Us:

कुल्लू जिला से अभी तक जांच के लिए भेजे गए सभी सैंपल नेगेटिव: DC

समाचार फर्स्ट डेस्क |

डीसी कुल्लू ऋचा वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कुल्लू जिला के लिए यह राहत की खबर है कि कोविड-19 के तहत कुल्लू जिला से अभी तक जितने भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि जिला के समस्त चिकित्सा खण्डों से कुल 451 नमूने परीक्षण के लिए टांडा और नेरचौक मेडिकल अस्पतालों को भेजे जा चुके हैं। इनमें से 424 की रिपोर्ट प्राप्त हो गई है और सभी नेगेटिव पाए गए हैं। 27 नमूनों की रिपोर्ट अभी आनी है। डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि शुक्रवार को कुल 21 नमूने जांच के लिए एकत्र किए गए हैं, जिनमें क्षेत्रीय अस्पताल से 11, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सैंज से 7 तथा बजौर से 3 सैंपल शामिल हैं। इन्हें शनिवार को मेडिकल कॉलेज मण्डी जांच के लिए भेजा जाएगा।

उपायुक्त ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग तथा फेस कवर का उपयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इन दोनों एहतिहाती उपायों का यदि इमानदारी के साथ पालन किया जाए तो कोरोना वायरस का संक्रमण व्यक्ति को कभी भी अपनी चपेट में नहीं ले सकता। उन्होंने कहा कि सरकार ने कर्फ्यू में जो ढील दे रखी है, इसका सभी को समुचित उपयोग करना चाहिए। ढील का अर्थ यह नहीं कि लोग बाजार में भीड़ को बढ़ावा दें। खरीददारी करते समय प्रत्येक व्यक्ति को संयम बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बाजार में अथवा भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में कोई एक व्यक्ति भी यदि कोरोना संक्रमित है तो सभी उससे संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए एक से दो गज की सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य तौर पर की जानी चाहिए।

डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि जिला के विभिन्न भागों में क्वारंटीन कर रहे लोगों के लिए सभी चिन्हित संस्थानों में आवश्यक सुविधाएं मौजूद हैं। उन्होंने क्वारंटीन कर रहे प्रत्येक व्यक्ति से इमानदारी से इसका पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ऐसा क्यास कभी नहीं लगाया जाना चाहिए कि मैं कोरोना मुक्त हूं, क्योंकि संक्रमण का पता 14 दिनों के बाद ही चल पाता है। इसलिए अपनी सुरक्षा, अपने परिवार की सुरक्षा और समूचे समाज की सुरक्षा के लिए एक-एक व्यक्ति का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि उल्लंघन करने पर कड़ी सजा का भी प्रावधान है।