Follow Us:

हमीरपुरः ब्राहल्ड़ी में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में नवाजे मेधावी छात्र

कमल कृष्ण, हमीरपुर |

जिला हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेंद्र ठाकुर ने आज राजकीय उच्च विद्यालय ब्राहल्ड़ी में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने मेधावी छात्रों को पुरस्कार वितरित किए और विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय प्रदर्शन को बरकरार रखने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पारितोषिक वितरण समारोह सालभर मेहनत करने वाले बच्चों की प्रतिभा को सामने लाने का एक उचित माध्यम है। शिक्षा के साथ-साथ खेलों, सांस्कृतिक कार्यक्रम और अन्य समकक्ष गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों का इससे उत्साहवर्धन होता है और अन्य सहपाठी भी बेहतर करने के लिए प्रेरित होते हैं। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि वे गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ ही बच्चों में उच्च संस्कार, अनुशासन, आपसी भाईचारे व राष्ट्र प्रेम की भावना का भी विकास करें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों को आरम्भिक शिक्षा से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा कारगर कदम उठाए गए हैं। इसके लिए कई नई योजनाएं और कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं। प्री-प्राइमरी कक्षाओं से लेकर वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं व कॉलेजों में स्मार्ट कक्षाएं शुरू की गयी हैं। स्टेट ऑफ द स्टेट्स सर्वे-2020 में शिक्षा तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन के लिए हिमाचल प्रदेश को बड़े राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि अटल वर्दी योजना के अंतर्गत पहली से जमा दो कक्षा के 9 लाख से अधिक विद्यार्थियों को फ्री स्मार्ट वर्दी के दो-दो सेट उपलब्ध करवाए गए हैं। पहली, तीसरी, छठी और नौंवीं कक्षा के छात्रों को फ्री स्कूल बैग वितरित किए जा रहे हैं। योजना के अन्तर्गत लगभग दो लाख 56 हजार बैग वितरित किए जाएंगे। उन्होंने ब्राहल्ड़ी में मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय स्थापित करने, स्थानीय पाठशाला में मंच और शौचालय के निर्माण के लिए उचित धनराशि का प्रावधान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने संबंधित विभागों से इसका प्राक्कलन तैयार करने को भी कहा। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले राजकीय उच्च विद्यालय के छात्रों को सात हजार रुपए और प्राथमिक पाठशाला के छात्रों को पांच हजार रुपए प्रदान करने की भी घोषणा की।