Follow Us:

फोर्टिस कांगड़ा की कार्डियोलॉजी टीम की एक और उपलब्धि 

desk |

फोर्टिस कांगड़ा की कार्डियोलॉजी टीम की एक और उपलब्धि 

डॉ अतीत ने बिना सर्जरी के किडनी से रक्तस्राव को रोका 
फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा के कार्डियोलॉजी विभाग ने क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल की है। फोर्टिस कांगड़ा के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अतीत गावलकर ने कॉइल का उपयोग कर बिना सर्जरी के किडनी से रक्तस्राव को रोका। 80 वर्षीय पुरुष की किडनी में पत्थरी की सर्जरी किसी अन्य अस्पताल में हुई थी.
जिसके बाद बाईं किडनी से लगातार रक्तस्राव हो रहा था। तमाम उपायों के बावजूद 20 दिन से खून नहीं रुक रहा था। इस समस्या के लिए मरीज ने यूरोलॉजिस्ट और कार्डियोलॉजिस्ट डॉ अतीत गावलकर से सलाह ली।
मरीज को गुर्दे की एंजियोग्राफी के लिए ले जाया गया, जिसमें बायीं किडनी की धमनी में रिसाव दिखा। डॉ अतीत गावलकर और डॉ अभिनव श्रीवास्तव सहित उनकी टीम ने कॉइल एम्बोलिज़ेशन तकनीक का इस्तेमाल किया, जिससे रक्तस्राव तुरंत बंद हो गया।
डॉ अतीत ने कहा कि यह प्रक्रिया जटिल है और उत्तर भारत में बहुत कम केंद्रों पर इसका प्रदर्शन किया जाता है। हमने इस प्रक्रिया में रक्तस्राव के संभावित कारण का अनुमान लगाया था और उसके अनुसार तैयारी की थी। कॉइल एम्बोलाइजेशन के बाद अगले कुछ घंटों में उसका रक्तस्राव बंद हो गया। डॉ अतीत ने कहा कि मरीज अब बिलकुल स्वस्थ है।