Follow Us:

अनुराग बोले आपदा से प्रभावित लोगों को समय पर मदद पहुंचाना करें सुनिश्चित

डेस्क |

जिला मुख्यालय के बचत भवन में रविवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में घुमारवीं विधानसभा के विधायक राजेश धर्मानी, झंडुता विधानसभा के विधायक जीतराम कटवाल और सदर विधानसभा के विधायक त्रिलोक जमवाल भी उपस्थित रहे।

बैठक में अनुराग ठाकुर ने सभी विभागों को अधिक बारिश के कारण जिला में लोगों को हुए नुकसान का समय पर मदद और राहत देने के लिए विभागों को निर्देश दिए इसके अतिरिक्त उन्होंने बिजली पानी एवं सड़क को समय पर बहाल जाने के निर्देश दिए।

बैठक में हिमाचल के दूरदराज से एम्स बिलासपुर में इलाज के लिए आ रहे मरीजों को रात्रि विश्राम की पेश आ रही समस्या के बारे में अवगत करवाया गया। जिस पर एम्स के कार्यकारी निदेशक ने बताया कि एम्स के अंतर्गत 350 मरीजों की सुविधा के लिए रेन बसेरा अथवा नाइट शेल्टर बनाने की योजना है जिसे बिलासपुर प्रशासन की सहायता से बनाने का प्रयास किया जा रहा है जिसकी योजना से समिति के सदस्यों को अवगत कराया गया।

इस पर अनुराग ठाकुर ने एम्स प्रबंधन को रेन बसेरा के निर्माण के लिए सही प्रोजेक्ट तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रोजेक्ट की खामियों को दूर कर दूरदराज से इलाज करवाने आ रहे मरीजों को ठहरने के लिए उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए।

बैठक में गत दिनों एम्स से एक गर्भवती महिला को रेफर करने के मामले में चर्चा हुई जिस पर अनुराग ठाकुर ने एम्स प्रबंधन को ऐसे मामलों में मानक संचालन प्रक्रिया को बेहतर बनाने के निर्देश दिए ताकि भविष्य में इस तरह के केस न हो।

बैठक में फोरलेन के अधिकारियों को फोरलेन निर्माण के अंतिम चरण में सभी छोटे बड़े कार्यों को करने के निर्देश जारी किए गए। उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायकों के मांग के अनुसार चयनित स्थानों पर फुटब्रिज और आवश्यकता अनुसार फोरलेन के साथ डंगे लगाने जैसी छोटी बड़ी समस्याओं को शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए।

सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को उपलब्ध करवाने के लिए बीपीएल लोगों की सूची को सही रूप से बनाने की मांग विधायकों और विभागों के अधिकारियों ने की। जिस पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि बीपीएल लोगों की सूची बनाने की प्रक्रिया बहुत पुरानी है जिस को सही करने की जरूरत है। उन्होंने विधायकों और उपायुक्त को इस मामले में राज्य सरकार को अवगत कराने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि जब तक पंचायतों में बीपीएल लोगों की सूची सही तरह से नहीं बनेगी सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को नहीं मिलेगा।

उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस मिशन के अंतर्गत जन सहभागिता की आवश्यकता है जन सहभागिता से ही जिला के गांव से लेकर शहरी क्षेत्रों को प्लास्टिक व कचरा मुक्त किया जा सकता है। उन्होंने अधिकारियों को सभी स्कूलों के बच्चों को इस अभियान से जोड़ने और स्कूलों में क्लब बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे कल का भविष्य है और इस मिशन के अंतर्गत सभी बच्चों को जोड़कर उन्हें जागरूक करने की आवश्यकता है।

फोरलेन और रेलवे टनल के कारण पानी के प्राकृतिक स्त्रोतों के सूखने की समस्या के बारे में चर्चा हुई जिस पर केंद्रीय मंत्री ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को इस बारे में संज्ञान लेने के निर्देश दिए और जिन क्षेत्रों में इस प्रकार की समस्या पेश आ रही है उन क्षेत्रों के लिए विशेष योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

घुमारवीं और बिलासपुर शहर के चुने हुए प्रतिनिधियों ने कूड़े को डंप करने के लिए सही स्थान का चयन करने और शहरी आजीविका मिशन योजना को दोबारा शुरू करने के विषय पर चर्चा की। केंद्रीय मंत्री ने घुमारवीं और बिलासपुर शहरों के लिए एक डंप स्थल चयन करने के निर्देश दिए ताकि इस समस्या का सही निदान मिल सके।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि अब मिड डे मील योजना के अंतर्गत मोटा अनाज भी जोड़ दिया गया है जिस पर केंद्रीय मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहां की दिशा की पिछली मीटिंग में उन्होंने मिड डे मील योजना में मोटा अनाज जोड़ने के निर्देश दिए थे जिस पर अधिकारियों ने अमल किया है।

क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में पैथोलॉजी की नियुक्ति के बारे में चर्चा की गई । जिससे ऑपरेशन के दौरान लोगों को खून की कमी के कारण मरीजों को रेफर न करना पड़े। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को जिला में खून दान करने वाले लोगों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए ताकि जरूरत पड़ने पर खून दान करने वालों से जरूरत पड़ने पर खून दान करने की अपील की जा सके। जिससे इस तरह की समस्याओं का समाधान मिलेगा।

सभी चुने हुए प्रतिनिधियों ने जिला बिलासपुर में पहले निर्मित किए गए सभी पानी के टैंक को और हैंडपंपों को सुचारू करने की मांग की। जिस पर अनुराग ठाकुर ने विभाग के अधिकारियों को इस तरह के मामलों में समय पर काम करने के निर्देश दिए।

अनुराग ठाकुर ने सभी जिला वासियों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अपने फसलों का बीमा करने की अपील की ताकि किसी भी कारणवश फसलों के खराब होने पर उन्हें मुआवजा मिल सके उन्होंने विभाग के अधिकारियों को फसल बीमा योजना के अंतर्गत पेश आ रही समस्याओं के बारे में रिपोर्ट तैयार करने और सरकार को सौंपने के निर्देश दिए।