Follow Us:

एएसपी दिनेश कुमार ने किया आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जिला शिमला द्वारा हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान (हिप्पा) फेयर लॉन प्रशासन कांगड़ा के साथ मिल कर इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम  (आई.आर.एस.) बेसिक एवम् इंटरमीडिएट तीन दिवसीय कार्यक्रम 19 से 21 दिसंबर 2019 का आयोजन जिला कांगड़ा के उपायुक्त के सभागार में आयोजित किया जा रहा है। ये कार्यक्रम हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा स्पॉन्सर  किया गया है।  
     
प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आज अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  दिनेश कुमार द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देशय जिले के विभिन्न  विभागों के  विभागाध्यक्षों और अधिकारियों को आई.आर.एस. सिस्टम प्रणाली के प्रति जागरूक करना है, और किसी भी प्रकार की आपदा के लिए उनके कर्तव्य  एवम्  दाईत्व के निर्वहन के लिए तैयार करना ताकि वे किसी भी प्रकार की आपदा के दौरान बिना समय गवाए तुरन्त अपने कर्तव्य का निर्वहन  कर सके। इस कार्यक्रम में जिला कांगड़ा के विभिन्न विभागों के लगभग 40 अधिकारी  प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

इस  प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन के लिए  हिप्पा द्वारा  राष्ट्रीय  के वशिष्ट  प्रशिक्षक कर्नल बीएन सुपेनेकर को महाराष्ट्र से बुलाया गया है। जो तीन दिनों  में आईआरएस के मॉड्यूल्स की जानकारी प्रदान करेंगे । इसके अतिरिक्त  प्रशिषणार्थियों से ग्रुप वर्क एवम् ग्रुप  प्रेसेंटेशन भी करवाया जाएगा।  इस ग्रुप का  कोआर्डिनेशन  टिप्पा से आए श्री देश बन्धु, अनुसंधान  अधिकारी और जिला प्रशासन, जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण  की ओर से  श्री भानु शर्मा, प्रशिक्षण एवम् क्षमता विकास समन्वयक कर रहे हैं। इस  अवसर पर  मुख्य अतिथि द्वारा रिसोर्स पर्सन कर्नल सुपेनेकर का स्वागत किया और विभिन्न विभागों से आए हुए अधिकारियों और कर्मचारियों की संदेश दिया कि आईआरएस प्रशिक्षण  की बारीकियों को समझे और किसी भी आने वाली आपदा के दौरान तुरन्त कार्रवाई एवम् अपने कर्तव्य को समझते हुए किसी भी आपदा के निपटारे और प्रबन्धन में जिला प्रशासन को सहयोग देने की अपील की।