Follow Us:

ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने पर अब धर्मशाला में कटेगा ऑटोमेटिक चालान: SP

मृत्युंजय पूरी |

धर्मशाला में इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) पायलट प्रोजेक्ट का ट्रायल शुरू हो गया है। जिसके चलते अब धर्मशाला में यातायात नियमों की अवहेलना करने पर ई-चालान पोर्टल से ऑटोमेटिक चालान कटेगा, वो भी डाक्यूमेंट और एविडेंस के साथ। प्रोजेक्ट के तहत जिला पुलिस हर वाहन चालक का डॉटा मॉनिटर कर रही है। प्रोजेक्ट के तहत धर्मशाला में कुछ स्थानों पर पुलिस द्वारा अच्छी क्वालिटी के कैमरा भी लगाए गए हैं। अब यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो पुलिस द्वारा धर्मशाला में कैमरा की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

एक सप्ताह के बाद जिला पुलिस प्रमुख सोशल मीडिया पेज के माध्यम से जानकारी शेयर करेंगे कि किस तरह से लोगों को प्रोजेक्ट के तहत ट्रैक किया जा रहा है। जो भी लोग यातायात नियमों की अवहेलना करेंगे, उनके 10-15 दिन बाद ई-चालान पोर्टल पर ऑटोमेटिक चालान होना शुरू हो जाएंगे। धर्मशाला शहर की स्पीड लिमिट 25-30 किलोमीटर है, ऐसे में इससे अधिक स्पीड में वाहन दौड़ाया तो भी आप ट्रैक हो जाएंगे और आपका चालान कट सकता है। इस बार चालान कटने में डाक्यूमेंट और एवीडेंस भी होंगे, क्योंकि ट्रायल के तहत पुलिस द्वारा सभी चालकों के डॉटा को मॉनिटर किया जा रहा है।

इस बारे में जानकारी देते हुए एसपी कांगड़ा विमुक्त रंजन ने कहा कि धर्मशाला में आईटीएमएस के पायलट प्रोजेक्ट का ट्रायल शुरू हो गया है। सभी वाहन चालकों का डॉटा मानिटर किया जा रहा है। अब धर्मशाला में ट्रिप्पल राइडिंग, बिना हेल्मेट और ओवरस्पीड के ऑटोमेटिक चालान होंगे और यह चालान डाक्यूमेंट और एविडेंस के आधार पर होंगे। ट्रायल सफल रहा तो धर्मशाला में और कैमरा भी लगाए जाएंगे।