हिमाचल

आउटलुक ट्रैवलर अवार्ड्स-2023 में हिमाचल प्रदेश का बजा डंका, जीते 2 अवॉर्ड

हिमाचल सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटन स्थल और सर्वश्रेष्ठ ईको-पर्यटन स्थल चुना गया

मुख्यमंत्री सुक्खू ने हिमाचल में पर्यटन क्षेत्र में उदार निवेश का आग्रह किया

शुक्रवार देर शाम नई दिल्ली में आयोजित आउटलुक ट्रैवलर अवार्ड्स-2023 समारोह में हिमाचल प्रदेश को दो प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्य अतिथि थे। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न श्रेणियों के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये। हिमाचल प्रदेश ने कांगड़ा जिले के बीर-बिलिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटक गंतव्य गोल्ड श्रेणी और लाहौल-स्पीति जिले के स्पीति के लिए सर्वश्रेष्ठ इको-पर्यटन गंतव्य गोल्ड श्रेणी में पुरस्कार जीते।

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) के अध्यक्ष आर.एस. बाली को पुरस्कार मिला.
इस अवसर पर बोलते हुए, ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने निवेशकों से हिमाचल प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र में उदारतापूर्वक निवेश करने का आग्रह किया और कहा कि राज्य सरकार उन्हें शीघ्र मंजूरी और मंजूरी प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल सभी कारणों और सभी मौसमों के लिए सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है क्योंकि इसमें सबसे अच्छी बर्फबारी और बर्फबारी वाले क्षेत्र, वन क्षेत्र, जल निकाय, हरी घास के मैदान और शानदार होम स्टे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यटकों को राज्य की सुरम्य घाटियों में रात की ड्राइव का आनंद लेने के लिए भी प्रोत्साहित करेगी और रास्ते में सुविधाएं बनाने के अलावा उनके ठहरने की सुविधा के लिए होम स्टे भी विकसित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में पर्यटकों की रुचि पैदा करने के लिए नए गंतव्यों को विकसित करने, बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और सुविधाएं पैदा करके पर्यटन क्षेत्र को और विकसित करने पर जोर दे रही है ताकि वे लंबी छुट्टियों की योजना बना सकें जिससे राज्य को अधिक आय मिल सके। उन्होंने कहा कि हवाई कनेक्टिविटी में सुधार के लिए कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार के अलावा सभी जिला मुख्यालयों के पास हेलीपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। श्री ने कहा, “सरकार निकट भविष्य में राज्य में लगभग 5 करोड़ पर्यटकों को लाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कांगड़ा जिले को राज्य की पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित किया जा रहा है।” सुक्खू. उन्होंने कहा कि सरकार कांगड़ा जिले में पर्यटक बुनियादी ढांचे के निर्माण पर लगभग 3000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। वन्य जीव पर्यटन में रुचि रखने वाले पर्यटकों को प्रोत्साहित करने के लिए कांगड़ा जिले के बनखंडी में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का चिड़ियाघर विकसित किया जाएगा। प्रसिद्ध शक्तिपीठों के कारण हिमाचल धार्मिक पर्यटन का केंद्र है और कहा कि जल्द ही यह आध्यात्मिक पर्यटन का भी केंद्र होगा। उन्होंने कहा कि राज्य बड़े पैमाने पर इको-पर्यटन विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार मार्च, 2026 तक हिमाचल प्रदेश को देश के हरित राज्य के रूप में विकसित करने की कल्पना कर रही है और राज्य में हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए ऐसे उपाय कर रही है और कहा कि राज्य सौर ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन के अलावा दोहन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा के अन्य स्रोत। उन्होंने दोहराया कि निकट भविष्य में डीजल वाहनों से छुटकारा पाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के प्रयास जारी हैं।
आउटलुक ट्रैवलर की प्रकाशक सुश्री मिनाक्षी मेहता ने मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर आउटलुक ग्रुप के सीईओ इंद्रनील रॉय ने भी बात की। विभिन्न पुरस्कार विजेता राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद सत्र आयोजित किए गए। गोवा के पर्यटन मंत्री, रोहन खौंटे, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया), नरेश चौहान, मुख्यमंत्री के ओएसडी के.एस. इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में बंशटू, पत्रिका की संपादक सुश्री आनंदिता घोष प्रमुख थीं।

Kritika

Recent Posts

संजौली मस्जिद विवाद : चार अलग-अलग मामलों में 185 आरोपी बनाए,एफआईआर में भाजपा के राज्य कोषाध्यक्ष, विहिप के प्रांत मंत्री भी नामजद

  समाचार फर्स्‍ट नेटवर्क Shimla: संजौली मस्जिद में अवैध निर्माण के विरोध में प्रदर्शन करने…

3 hours ago

खुला नौकरियों का पिटारा: नगरोटा में ही 5000 युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य: बाली

 सिटी ग्रुप ने आयोजित किया रोजगार मेला, 300 का हुआ चयन 35 कंपनियों ने लिया…

7 hours ago

हमीरपुर में गणेश विसर्जन की धूम

  Hamirpur: गणेश महोत्सव के आयोजन के दौरान अंतिम दिन गणेश मूर्ति के विसर्जन से…

8 hours ago

उचित पोषण के लिए दैनिक आहार में विविधता जरूरी: सीडीपीओ

  Hamirpur:महिला एवं बाल विकास विभाग ने राष्ट्रीय पोषण माह के उपलक्ष्य पर सोमवार को…

8 hours ago

हमीरपुर में सदस्यता अभियान पकड़ेगा रफतार, कश्‍यप ने ली बैठक

  Hamirpur: भारतीय जनता पार्टी का देश भर में चला सदस्यता अभियान हिमाचल में भी…

8 hours ago

रंगस स्कूल के विद्यार्थियों को समझाए मौलिक कर्तव्य

  Hamirpur:जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य…

8 hours ago