Follow Us:

Hamirpur: आयुर्वेदिक अस्पताल में अब सालभर मिलेगी पंचकर्म उपचार की सुविधा

|

Panchakarma treatment Hamirpur: हमीरपुर के जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में अब वर्ष भर पंचकर्म पद्धति से उपचार की सुविधा लोगों को मिलेगी। आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति की ओर लोगों के बढ़ते आकर्षण को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है। इससे पहले कुछ ही महीनों तक पंचकर्म से उपचार की सुविधा मिलती थी, लेकिन अब इस सुविधा का लाभ साल भर उठाया जा सकेगा। पंचकर्म पद्धति में कई गंभीर बीमारियों का इलाज संभव है, जिसके कारण लोग इस पद्धति को अपनाने के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं।

अस्पताल प्रबंधन ने कुछ महीने पहले कोविड अस्पताल के लिए दिया गया भवन वापस ले लिया है, जहां अब पुनः पंचकर्म उपचार किया जा रहा है। पंचकर्म के दौरान कई प्रकार के जड़ी-बूटी युक्त औषधीय तेलों का उपयोग किया जाता है, जो बिना दवाइयों के उपचार में सहायक होते हैं। इसके साथ ही पंचकर्म के लिए प्रशिक्षित स्टाफ और सभी उपकरण अस्पताल में उपलब्ध हैं, जिससे उपचार में कोई कठिनाई न हो।

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक, डॉक्टर दिलीप ने बताया कि पंचकर्म पद्धति से उपचार की सुविधा को लोगों की मांग और बढ़ती रुचि को देखते हुए साल भर के लिए शुरू किया गया है। इस पद्धति से मानसिक और शारीरिक परेशानियों का इलाज किया जा सकता है। अब लोग किसी भी मौसम में इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।