Follow Us:

कचरा निष्पादन मशीन ट्रायल के दौरान बजूरी गांववासियों ने किया विरोध

जसबीर कुमार |

नगर परिषद हमीरपुर के द्वारा ट्रीटमेंट प्लांट भोजपुरी में राष्ट्रीय कचरा निष्पादन मशीन का रखा गया था. जिसकी सूचना मिलते ही कि गांव दगनेहडी का एक प्रतिनिधिमंडल ट्रीटमेंट प्लांट  बजूरी में पहुंचा और कूड़ा संयंत्र में ट्रायल का विरोध किया.

वहीं ग्रामीणों का मानना है कि ट्रीटमेंट प्लांट के चलते उन्हें पहले ही काफी नुकसान हो रहा है और अब नगर परिषद के द्वारा कचरा निदान के लिए लाई गई मशीन का वह विरोध करते हैं.

गौरतलब है कि ग्रामीणों ने कूड़ा संयंत्र के खिलाफ एनजीटी में भी शिकायत करने के अलावा इसे यहां से हटाने के लिए न्यायालय में भी मामला चल रहा है. उन्होंने आरोप लगाया है कि प्रशासन ने बिना उन्हें सूचित किए बिना उन्हें सूचित किए ही इस ट्रायल को करवाने की मंजूरी दी है.

वहीं प्रतिनिधिमंडल में आए हुए रीता देवी ने ट्रायल का विरोध करते हुए कहा कि  कूड़ा संयंत्र के चलते पहले ही ग्रामीणों को पहले से ही कई प्रकार की समस्याएं हो रही हैं . उन्होंने बताया कि खुले में कूड़ा फेंकने के अलावा कूड़े से फैली गंदगी के कारण ग्रामीणों को कई बीमारियों से जूझना पड़ रहा है. लेकिन प्रशासन उनकी समस्या को हल करने में गंभीर नहीं है.

जिसके चलते उन्होंने इस पर एनजीटी में भी मामला दर्ज करवाया है. उन्होंने कहा कि अब प्रशासन यहां इस नई मशीन का ट्रायल कर इसे यहां स्थापित करने की बात कह रही है जिसका वे विरोध करते हैं.

स्थानीय निवासी पवन का कहना है कि सभी गांव वासी इस मशीन का यहां पर स्थापित करने के लिए विरोध कर रहे हैं लेकिन नगर परिषद इसे यहां पर जबरदस्ती स्थापित कर रही है. जिसके चलते इसका वह कड़ा विरोध किया जाएगा . ग्रामीण किसी भी हालत में इस मशीन को यहां पर स्थापित नहीं होने देंगे.