Follow Us:

आज शाम 5 बजे से ठेके बंद, 9 नवंबर तक नहीं मिलेगी शराब

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में शराब के शौकीनों के लिए शाम पांच बजे से एक लंबा 'सूखा-काल' चलने वाला है। आज शाम 5 बजे से सारे शराब के ठेके बंद हो जाएंगे और 9 नवंबर तक चुनाव संपन्न होने तक नहीं खुलेंगे। यानी की तीन शामों का ड्राई-डे तय है। चुनाव प्रचार में गलाफाड़ नारेबाजी करने वाले अधिकांश कार्यकर्ताओं ने संभवत: अपना कोटा सेफ कर लिया हो। ऐसे में बाकियों के लिए आज शाम की डेडलाइन ही बची है।

शराब बिक्री पर विशेष समय अविध तक प्रतिबंध लगने की जानकारी मिलते ही तमाम शराब के ठेको पर भीड़ पहुंचनी शुरू हो चुकी है। साथ ही साथ बीयर और शराब की शॉर्टेज की भी दिक्कतें पेश आ रही हैं। शिमला स्थित एक ठेका संचालक ने बताया कि चुनावी माहौल में शराब की बिक्री काफी है, लेकिन दो दिनों तक ड्राई-डे होने से आज शराब की डिमांड काफी बढ़ गई है। ऐसे में जल्द ही मौजूदा स्टॉक खत्म हो सकता है।

हिमाचल प्रदेश में मतदान के मद्देनज़र ना सिर्फ ठेके बल्कि शराब के होलसेल डिपो भी बंद रहेंगे। शराब बेचने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। आबकारी एवं कराधान विभाग ने इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए हैं। विभाग की स्पेशल टास्क फोर्स इस दौरान सभी जगहों पर नजर बनाए रखेगी। यदि किसी स्थान पर शराब बेचा जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

मतदान प्रक्रिया से 48 घंटे पहले ही चुनाव का प्रचार और शराब की बिक्री बंद हो जाएगी। यहां तक रेस्तरां और दूसरे बीयर बार भी मदिरा की बिक्री नहीं कर सकते।