हिमाचल

बैंकों को जमा ऋण अनुपात में सुधार के दिए निर्देश

बैंकों की जिला स्तरीय त्रैमासकि समीक्षा समिति की बैठक आयोजित

धर्मशाला: अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने सभी बैंकों को जमा ऋण अनुपात को सुधारने के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए हैं इसके साथ ही उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशीलता दिखाने के लिए भी कहा गया है। बुधवार को डीआरडीए के सभागार में जिला काँगड़ा के बैंकों की जिला स्तरीय समीक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने सभी बैकों को निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्व पूरा करने के निर्देश भी दिए इसके साथ ही सरकारी स्कीमों के लोगों को ऋण उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर वर्ष 2024-25 के क्रेडिट प्लान की लांचिंग भी की गई।

सीडी अनुपात साठ प्रतिशत तक करने का लक्ष्य

इस अवसर पर अमरेन्द्र कुमार, मण्डल प्रमुख, पंजाब नैशनल बैंक धर्मशाला ने बताया कि जिला कांगड़ा में विभिन्न बैंकों के पास लोगों के  39739 करोड रुपये जमा है तथा जिला के सभी बैंक अब तक लोगों को  9442 करोड रुपये के ऋण सितंबर, 2023 तक दे चुके हैं। सितंबर तिमाही तक जमा ऋण अनुपात 24 प्रतिशत है जिसे अगली तिमाही में 60 प्रतिशत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी फड़ी वालों को ऋण की सुविधा

जिला अग्रणी मुख्य प्रबंधक कुलदीप कुमार कौशल ने कहा कि  छोटे सड़क विक्रेताओं तथा रेहडी फड़ी वालों के लिये चलाई गयी प्रधान मंत्री स्वनिधि स्कीम के अन्तर्गत अधिक से अधिक ऋण प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के तहत पहले चरण में दस हजार, दूसरे चरण में बीस हजार तीसरे चरण में पचास हजार का ऋण देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक कृषि कार्ड बनाने तथा कृषि औजारों के लिए ऋण प्रदान के लिए भी विशेष प्राथमिकता दी जा रही है।

बैंक में खाते खोलने के लिए चलाएंगे अभियान

जिन युवाओं के अभी तक बैंक में खाते नहीं खुले हैं उनको बैकिंग सुविधा से जोड़ने तथा बैंक खाते खुलवाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा इसमें जनप्रतिनिधियों की मदद भी ली जाएगी। इसके साथ ही स्वयं सहायता समूहों की बैंक लिकेंज सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। मुद्रा लोन, जनधन खातों तथा शिक्षा ऋण के बारे में विस्तार से डाटा उपलब्ध करवाने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। इस बैठक का संचालन मुख्य अग्रणी जिला प्रबंधक कुलदीप कुमार कौशल ने किया। बैठक में पंजाब नैशनल बैंक के धर्मशाला मण्डल के मण्डल प्रमुख अमरेन्द्र कुमार, अरुण खन्ना डीडीएम नाबार्ड, भारतीय रिजर्व बैंक से भारत राज आनदं एल.डी.ओ., जिला ग्रामीण विकास एजेंसी से परियोजना अधिकारी चंद्र वीर, राजेश कुमार, जीएम डीआईसी तथा सभी प्रमुख बैंकों के समन्वयक तथा विभिन्न सरकारी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Kritika

Recent Posts

Education: 525 प्राइमरी स्कूल होंगे मर्ज, 500 प्रिंसिपलों की नियुक्ति की तैयारी

  Himachal education reforms: हिमाचल प्रदेश में शिक्षा सुधार के तहत अब दो किलोमीटर से…

59 seconds ago

Dharamshala: सनातन परंपरा और सभ्यता का अभिन्न अंग दशहरा : कुलदीप

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने शाहपुर के जिला स्तरीय दशहरा उत्सव के समापन अवसर पर…

15 mins ago

Gaggal Airport: स्पाइस जेट की एक उड़ान बंद, शेड्यूल में बदलाव

Gaggal Airport flight schedule; गगल हवाई अड्डे पर उतरने वाली उड़ानों का शेड्यूल 27 अक्तूबर…

23 mins ago

Shimla News: पत्रकार विहार के पास सड़क से गिरी कार, दो युवकों की जान गई, एक गंभीर

Shimla road accident:  शिमला के पत्रकार विहार के पास एक गाड़ी (एचपी 03सी-9617) सड़क से…

35 mins ago

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या, दो संदिग्ध गिरफ्तार

Baba Siddiqui murder Maharashtra : महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और राकांपा नेता बाबा सिद्दीकी की…

45 mins ago

Himachal: त्योहारी सीजन में डिपुओं में दालों के विकल्प हुए सीमित

Himachal public distribution dal options: हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के डिपुओं में उपभोक्ताओं को…

53 mins ago