Follow Us:

सिर्फ़ रोशनी फैलाने वाला ही नहीं बल्कि हज़ारों को रोशन करने वाला दिया बनें : धूमल

नवनीत बत्ता |

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने समीरपुर स्थित अपने आवास पर हैंडीक्राफ्ट टेक्निकल ट्रेनिंग प्रोग्राम का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दीया जलकर रोशनी फैलाकर अंधकार मिटाने का काम करता है। कुछ दिए केवल रोशनी फैलाकर थोड़े समय बाद बुझ जाते हैं लेकिन कुछ दिए खुद भी रोशनी फैलाते हैं और हजारों दीयों को रोशन कर एक सार्थक मकसद निभाते हैं। हमें भी अपने अपने जीवन में सिर्फ रोशनी फैलाने वाला ही नहीं बल्कि हजारों और दीयों को रोशन करने वाला दिया बनना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से प्रयास संस्था महिलाओं को उद्यमिता एवं स्वरोजगार अपनाने की दृष्टि से एक बहुत बढ़िया ट्रेनिंग का अवसर लेकर आई है,  जिसके तहत 20-20 महिलाओं के दोहरे समूहों को एक बार में यह ट्रेनिंग दी जाएगी। क्षेत्र की महिलाओं को प्रशिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऐसे बहुत से ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रयास संस्था द्वारा पहले भी चलाए गए हैं व आगे भी चलते रहेंगे। इस ट्रेनिंग का लाभ ग्राम पंचायत भेरडा, कक्कड़, पुरली, उटपुर, खैरी, खनोली व जंगल पंचायतों को लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि तकनीकी युग की शुरुआत के साथ जहां बहुत सारी चीजें, बहुत सारे काम करना तो आसान हो गए हैं, लेकिन साथ ही साथ एक आर्टिफिशियल युग की शुरुआत भी हुई है। सब कुछ बना बनाया मिल जाता है।  आर्टिफिशियल चीज़ों में पैसा तो बहुत लगता है, लेकिन योग्यता नहीं आती।  खुद अपने हाथ से बनाई और सिखाई चीजों में एक और जहां विश्वास बढ़ता है तो दूसरी और वह असर भी बढ़िया करती हैं। चम्बा का रुमाल आज भी अंतरराष्ट्रीय पहचान रखता है, कला की एक बहुत बड़ी मिसाल उसको समझा जाता है। प्रशिक्षु महिलाओं को प्रेरणा देते हुए ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान  वे सब लोग मन लगाकर सीखें और हुनरमंद बनें। हुनर अच्छा होगा तो कलाकृतियां निखरेंगी, तो न केवल अपने परिवार व प्रदेश में बल्कि देश और दुनिया में नाम रोशन करने का सौभाग्य उन्हें प्राप्त होगा।