Follow Us:

बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग पर लगा बैन हटा, शांति हवन कर पवन देव की स्थापना 

मृत्युंजय पुरी |

होटल एसोसिएशन बीड के तत्वाधान में पैराग्लाइडिंग पायलटों सहित बीड़, चौगान और गुनेहड़ पंचायत प्रधानों और टैक्सी यूनियन, व्यापार मंडल, स्थानीय व्यापारी वर्ग के प्रतिनिधियों ने मिलकर बिलिंग में एक शांति हवन का आयोजन किया. वहां पर पवन देव की स्थापना भी की. पायलटों और अन्य लोगों ने सबसे पहले बिलिंग की पहाड़ी पर बने सत्यवाचिनी देवी के मंदिर में जा कर पूजा अर्चना की और उसके बाद सभी लोग शांति हवन के लिए बिलिंग पहुंचे.

इस मौके पर भंडारे का भी आयोजन बिलिंग में किया गया. पायलटों के लिए और स्थानीय लोगों के लिए खुशी की बात यह भी थी कि जिलाधीश महोदय ने पैराग्लाइडिंग पर लगा बैन हटा लिया है, लेकिन बिलिंग में ही समस्त पायलटों ने एकत्र होकर कुछ अन्य विषयों पर विचार विमर्श करते हुए पैराग्लाइडिंग की गतिविधि को फिलहाल स्थगित कर दिया. क्योंकि अभी तक कोई भी कंपनी सही तरीके से इंश्योरेंस  नहीं दे पा रही है.

उम्मीद है कि वीरवार सुबह से पैराग्लाइडिंग सुचारू रूप से शुरू कर दी जाएगी. क्षेत्र में पर्यटन और पैराग्लाइडिंग से जुड़े सभी लोगों में पैराग्लाइडिंग खुलने की खबर से खुशी का माहौल है. क्योंकि उनकी रोजी-रोटी इसी के ऊपर निर्भर रहती है. इन सब लोगों ने सरकार से आग्रह किया है कि इस विषय पर गंभीरता से विचार करते हुए सरकार और प्रशासन प्रदेश स्तर पर फैसला ले. साथ ही पूरे प्रदेश के लिए कानून बने.

फिलहाल हर जिले में अलग-अलग कानूनों के तहत ही पैराग्लाइडिंग और अन्य शासक गतिविधियां हो रही हैं. सरकार इस विषय की गंभीरता को समझते हुए जल्द इस विषय पर विचार करे. इस मौके पर बीड़ के प्रधान सुरेश ठाकुर मैं जानकारी दी कि पहाड़ी पर स्थित सत्यवाचिनी देवी के मंदिर का अब नव निर्माण जन सहयोग से किया जा रहा है.

पहाड़ी शैली में इस मंदिर का निर्माण किया जाएगा, जो एक दर्शनीय स्थल होगा. उन्होंने व स्थानीय पायलटों ने पर्यटन व्यवसाई राजीव जमवाल का भी आज के आयोजन करवाने के लिए धन्यवाद किया. एचपी एयरोस्पोर्ट्स एसोसिएशन के एग्जीक्यूटिव मेंबर सतीश अबरोल व ज्योति ठाकुर ने प्रदेश सरकार और प्रशासन से जल्द इंश्योरेंस कंपनियों से बात कर एक पुख्ता इंश्योरेंस पैकेज पैराग्लाइडिंग के लिए उपलब्ध करवाने की मांग की है.