Follow Us:

मंडी: लकड़ी लेने गई महिला पर भालू ने किया हमला, महिला की मौत

पी. चंद |

मंडी: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के पधर उपमंडल की झटिंगरी पंचायत के शोधगण गांव में भालू ने महिला को नोचकर मार डाला। महिला मवेशियों के लिए चारा लाने जंगल गई हुई थी। जहां घात लगाकर बैठे भालू ने महिला पर हमला कर दिया। चौहारघाटी क्षेत्र में हर साल सर्दियों के मौसम में आदमखोर भालू के हमले की घटना से दहशत का माहौल है।वारदात का पता चलते ही वन विभाग की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुई।

जानकारी के अनुसार (जिल्हण) झटिंगरी पंचायत के शोधगण गांव की छिकड़ी देवी (60) पत्नी जसवंत सिंह बीते शुक्रवार देर शाम को गांव के साथ लगते जंगल मे मवेशियों के लिए चारा लाने गई थी। जहां घात लगाकर बैठे भालू ने महिला पर जानलेवा हमला कर दिया। भालू ने महिला का सिर, मुंह और पूरा चेहरा नोच डाला। रात तक घर न लौटने पर परिजनों ने तलाश शुरू की तो घर से करीब 200 मीटर दूरी पर मृत हालत में पाई गई। घटना से झटिंगरी सहित समूची चौहारघाटी में दहशत का माहौल बना हुआ है।

वन परिक्षेत्र अधिकारी शिवम रतन, डिप्टी रेंजर शुकरु राम और वनरक्षक मीना कुमारी सहित अन्य वन कर्मी मौके के लिए रवाना हो गए हैं। ग्रामीणों ने वन विभाग से पिंजरे लगाकर आदमखोर भालू को पकड़ने की मांग की है। उल्लेखनीय है कि भालू के हमले की इस साल यह दूसरी घटना है। लगभग 10 दिन पहले चौहारघाटी की लटराण पंचायत में एक भेड़ पालक को भालू ने अपना निशाना बनाया था। जिसका टांडा मेडिकल कॉलेज में उपचार चल रहा है। जबकि वर्ष 2019 में भालू ने लगभग आधा दर्जन से अधिक लोगों को अपना निशाना बनाया था। जिनमें 2 लोगों की मौत हो गई थी। वन परिक्षेत्र अधिकारी शिवम रतन ने बताया कि राहत मैनुअल के तहत पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा राशि मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि भालू को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाने का प्रबंध किया जाएगा।