Follow Us:

राष्ट्रपति दौरे से पहले अभेद किले में तब्दील हुई राजधानी शिमला, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा

पी.चंद |

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल से हिमाचल दौरे पर आ रहे हैं। उनकी आने से पहले राजधानी शिमला एक अभेद किले में बदल गई है। पूरा शिमला शहर छावनी में तब्दील हो गया है। चप्पे चप्पे पर हथियारबंद पुलिसकर्मी तैनात हैं। पुलिस ने अब अनाडेल से लेकर सिसल होटल तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा बैठा दिया है। इसके अलावा बालूगंज से लेकर विधानसभा तक भी पुलिस के जवानों को तैनात कर दिया गया है। पुलिस के अलावा सेना के जवान भी तैनात किए गए हैं। सीआइडी सहित सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी भी तैनात कर दिए गए हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल 12 बजे सेना के विमान से शिमला के अनाडेल पहुंचेंगे। अनाडेल से वह सीधे होटल जाएंगे। 12:10 पर वह सिसल होटल पहुंचेंगे। राष्ट्रपति के आगमन के लिए शिमला में सुरक्षा का पहरा मजबूत कर दिया है। 16 को राष्ट्रपति होटल में ही रूकेंगे। 17 सितंबर 11 बजे विधानसभा पहुंचेंगे और सत्र को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति करीब 1 घंटे तक सदन में रहेंगे। इसी दिन शाम 7 बजे राजभवन जाएंगे। इस दौरान राजभवन में एट होम और कलचर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले एट होम कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया था। 18 सितंबर को राष्ट्रपति यारोज में जाएंगे। सुबह 11 बजे वे यहां कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। 19 को 11 बजे वापस दिल्ली लौटेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ उनके परिवार के 20 सदस्य भी शिमला आ रहे हैं। इसके अलावा उनके स्टाफ के 43 लोग शिमला में मौजूद रहेंगे।

होटल के 43 कमरे करवाए खाली

राष्ट्रपति की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए पुलिस और जिला प्रशासन ने राष्ट्रपति के लिए सिसल होटल को चुना है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के 16 से 19 सितंबर के दौरे के दौरान इस होटल में कोई भी अन्य कमरा किसी को नहीं दिया जाएगा। इस होटल में 16 से 19 तक 43 कमरे बुक थे, जिन्हें खाली करवा दिया गया है। वहीं सिसल होटल में पुलिस के अलावा एसपीजी ने मोर्चा संभाल लिया है।

तीन रूट रहेंगे रिर्जव

शिमला में राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने तीन रूटों को रिर्जव रखा है। जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे के अलावा अनाडेल और कल्याणी हैलीपैड को भी रिजर्व में रखा गया है। इन रूटों में सड़क पर गाड़ियों को खड़ा करने की सख्त मनाही है। यदि रूट प्लान में बदलाव होता है उसके लिए पुलिस ने पहले से इसकी तैयारी कर रखी है। पुलिस इन रूटों पर लगातार रिहर्सल भी कर रही है। बुधवार को सुरक्षा कर्मियों ने 25 वीवीआईपी वाहन व 1 बुलेट प्रूफ वाहन के साथ रिहर्सल की। राष्ट्रपति के काफिले के लिए रिजर्व रखे गए तीनों रूटों पर यह रिहर्सल की गई। पहले अनाडेल से सिसल होटलए उसके बाद सिसल होटल से विधानसभा तक रिहर्सल हुई। इसके बाद पुलिस ने विधानसभा के राजभवन होते हुए नव बहार तक भी रिहर्सल की।

शिमला नो फ्लाई जोन में होगा तब्दील

राष्ट्रपति के दौरे के दौरान शिमला नो फ्लाई जोन में तबदील रहेगा। इस दौरान विमानों के अलावा ड्रोन के उपयोग को लेकर भी पाबंदी रहेगी। इस दौरान सेना, पुलिस, सीआईडी के जवानों सहित 1500 से ज्यादा जवान शहर भर में तैनात रहेंगे। बता दें कि राष्ट्रपति के दौरे के लिए शिमला शहर को पूरी तरह सील कर दिया गया है। चप्पे चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा लगा दिया गया है। पुलिस के अलावा सेना के जवान भी तैनात किए गए हैं। सीआइडी सहित सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी भी तैनात कर दिए गए हैं।