Follow Us:

गोबिंदसागर झील का पानी खतरे के निशान से पार, भाखड़ा के फ्लड गेट खुले- बाढ़ का खतरा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल के ऊपरी क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं से भाखड़ा डैम के फ्लड गेट आठ फीट तक उठा दिए गए हैं। सोमवार सुबह बीबीएमबी ने छह फीट तक ही फ्लड गेट उठाए थे, लेकिन पानी बढ़ने से तीन बजे आठ फीट तक गेट उठाने का निर्णय लिया गया। इसके चलते पंजाब और हिमाचल के सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। झील में बीबीएमबी के अनुमान से कहीं अधिक पानी आने से डैम का जलस्तर खतरे के निशान 1680 फीट के बाद 1681 फीट के स्तर को भी पार कर गया।

भाखड़ा डैम के तेजी से बढ़ते जलस्तर को देखते हुए बीबीएमबी ने बीते दिनों के मुकाबले चारों फ्लड गेट के माध्यम से दो गुना अधिक पानी छोड़ना शुरू कर दिया है। सूत्रों की मानें तो सतलुज दरिया के किनारे बसे गांव वासियों को सुरक्षित स्थानों की ओर जाने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रशासन भी हालात पर लगातार नजर बनाए हुए है।

बीबीएमबी के अनुसार आज सुबह भाखड़ा डैम में 1 लाख 30 हजार 973 क्यूसेक पानी दर्ज किया गया। इससे डैम का जलस्तर खतरे के निशान 1680 को पार कर 1681.08 फीट तक जा पहुंचा। बीते दिन तक फ्लड गेटों से 19000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था। इसे अब 40 हजार क्यूसेक कर दिया गया है जबकि टरबाइनों के माध्यम से 34728 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

नंगल डैम से निकलने वाली नंगल हाईडल, आनंदपुर साहिब हाईडल और सतलुज दरिया उफान पर है। नंगल डैम से नंगल हाईडल में 12,350, श्री आनंदपुर साहिब हाईडल नहर में 10,150 जबकि सतलुज दरिया में 52 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया।