Follow Us:

भोरंज का गौ रक्षा दल पेश कर रहा मिसाल, वेसहारा पशुओं का कर रहा निशुल्क इलाज

रमित शर्मा |

जहां लोग आजकल अपने गाय- बैलों को वेसहारा छोड़ रहे हैं वहीं युवाओं का एक दल इन वेसहारा पशुओं के बीमार या घायल होने पर इनका निशुल्क इलाज कर रहा है। जी हां, भोरंज का गौ रक्षा दल इलाके में अपनी मिसाल पेश कर रहा है गौ रक्षा दल के सदस्य बहुत ही पुण्य का कार्य कर रहे हैं। ये दल कई वर्षों से ये काम कर रहा है और आज तक दर्जनों वेसहारा गायों और बैलों का इलाज कर चुका है।

ग्राम पंचायत धिरड़ में एक लावारिस गाय को आवारा कुतों के नोचने पर गौशाला में गौशाला क़े प्रधान केशव शर्मा की अध्यक्षता में गौरक्षा दल भरेड़ी ने इलाज किया। कहते हैं जब सब रास्ते बंद हो जाते हैं और कोई भारी विपत्ति में हो तो भगवान किसी न किसी माध्यम से उसकी सहायता के लिए किसी न किसी को भेज देता है। इस सहायता को ही भोरंज उपमंडल में लावारिस पशुओं के लिए भरेड़ी का ग़ौरक्षादल कर रहा है।

जिन पशुओं को लोगों ने लावारिस समझ मरने के लिए छोड़ रखा है जिन्हें हर कोई दुत्कार रहा है उन्हें भरेड़ी का यह गौरक्षा दल निशुल्क इलाज कर लोगों के लिए मिसाल बन गया है। गौ रक्षा दल के  प्रधान अभिमन्यु शर्मा ने बताया की हम अपनी जेब से रुपये खर्च करके इन सभी लवारिस पशुओ की सेवा कर रहे है। उन्होंने बताया कि जब हम अपने काम से फ्री होते हैं तो क्षेत्र में जंहा लावारिस पशुओं की तादाद अधिक होती है वँहा जाते हैं और पशुओं का इलाज करते हैं इसके अतिरिक्त गांवों में भी अपने फोन नंबर दे रखे है लावारिस पशुओं की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच कर उनका इलाज करते हैं।