हिमाचल

बीएलओ घर-घर जाकर की जाकर मतदाता सूचियों को करेंगे दुरूस्त: डीसी

  • कांगड़ा जिला के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में आठ सितंबर तक चलेगा विशेष अभियान

धर्मशाला। जिला निर्वाचन अधिकारी, उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि  भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत कांगड़ा जिला के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में  8 सितम्बर तक घर-घर जाकर मतदाता सूची को दुरुस्त करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। इस अभियान के अंतर्गत फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली को शुद्ध एवं त्रुटि रहित बनाने तथा अद्यतन बनाए रखने के दृष्टिगत कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि घर के मुखिया की सहायता से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परिवार के समस्त पात्र सदस्यों का नाम मतदाता सूची में दर्ज है तथा दर्ज सभी सदस्यों का विवरण सही है। यदि किसी निर्वाचक की प्रविष्ठि में किसी प्रकार की कोई भी अशुद्वि है तो उसे ठीक करवाने के लिए प्रारूप-8 के माध्यम से कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने बताया कि एक अक्तूबर 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके पात्र नागरिकों के नाम को निर्वाचक नामावली में सम्मिलित करना, एक अक्तूबर 2025 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले भावी मतदाताओं की सूची बनाने, दोहरे पंजीकृत, मृत, स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाताओं का विवरण प्राप्त करने जैसे कार्य भी किये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान मतदाता सूची में विद्यमान मतदाताओं की खराब व धुंधली फोटो को अद्यतन रंगीन फोटो से परिवर्तित करने, दिव्यांग मतदाताओं की पहचान, मतदान केंद्र भवन की फोटो व जानकारी अपलोड करना तथा मतदान केंद्र की जनसंख्या की जानकारी प्राप्त करने जैसे कार्य भी किये जाएंगे।  उपायुक्त हेमराज बैरवा ने सभी बीएलओ व बीएलओ सुपरवाईजर को इस अभियान के तहत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति के लिए पूरी लगन के साथ कार्य करने के भी निर्देश जारी किये ताकि निर्वाचक नामावली को त्रुटिरहित बनाया जा सके।

उन्होंने बताया कि निर्वाचक नामावली की घर-घर जांच और सत्यापन कार्य के पूर्ण होने के पश्चात् निर्धारित गतिविधियों के शत प्रतिशत पूर्ण होने के संदर्भ में सभी बी.एल.ओ. निर्धारित प्रपत्र पर प्रमाण पत्र निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को प्रेषित भी करेंगे।

Kritika

Recent Posts

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी के परिणाम पर छात्रों का रोष, जांच की उठी मांग

Dharamshala: बीए 2nd ईयर के परिणाम पर सवाल उठना शुरू हो गए हैं। एनएसयूआई का…

24 mins ago

डॉ. उदय बने धर्मशाला जोनल अस्पताल के नए चिकित्सा अधिकारी

  Dharamshala: भारतीय सेना से सेवानिवृत्त कैप्टन डॉ. उदय ने अब धर्मशाला जोनल अस्पताल में…

37 mins ago

अब पहली तारीख को वेतन, 9 को पेंशन

Shimla: सरकारी कर्मचारियों को सितम्बर माह का वेतन 1 अक्तूबर तथा पेंशन का भुगतान 9…

4 hours ago

विधवा-एकल नारियों को गृह निर्माण के लिए मिलेगा अनुदान: बाली

विधवा-एकल नारियों को गृह निर्माण के लिए मिलेगा अनुदान: बाली बेटी है अनमोल तथा शगुन…

4 hours ago

अध्यापक बदलाव की धुरी: राजेश धर्माणी

  Mandi; शिक्षण एक बहुत ही उत्तम कार्य है और अध्यापक बनना गौरव की बात…

5 hours ago