Follow Us:

अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल पर BRO खाली करेगा जमीन, पर्यटन गतिविधियों में होगा उपयोग: DC

Samachar First |

अटल टनल रोहतांग के निर्माण के दौरान सिसु स्थित नॉर्थ पोर्टल के समीप बीआरओ द्वारा अस्थाई उपयोग के लिए ली गई जमीन को बीआरओ ने वापस करने पर सहमति जताई है। यहां अब आने वाले समय में पर्यटन गतिविधियों से जुड़ी अधोसंरचनाएं विकसित की जा सकेंगी ताकि अटल टनल खुलने के बाद क्षेत्र में बढ़ने वाली पर्यटन की संभावनाएं नए आयाम हासिल कर सकें। 

उपायुक्त लाहौल- स्पीति नीरज कुमार ने आज बीआरओ के मुख्य अभियंता वीके सिंह से उनके ट्रांजिट प्लान को लेकर की गई बैठक के बाद बताया कि चूंकि अब अटल टनल रोहतांग का निर्माण पूरा हो चुका है और टनल पूरी तरह से संचालन में भी है। ऐसे में निर्माण के लिए अस्थाई तौर पर जो जमीन उपयोग में लाई गई थी उसे बीआरओ ने वापस करने पर अपनी सहमति जता दी है। नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण इस क्षेत्र में अब पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलने से स्थानीय लोगों को भी बहुत बड़ा लाभ हासिल होगा। 

उपायुक्त ने ये भी बताया कि सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण शिन्कुला दर्रे में बनने वाली टनल में जो जमीन लाहौल-स्पीति जिला के तहत आ रही है उसे स्थानांतरित करने में जिला प्रशासन द्वारा पूरा सहयोग किया जाएगा ताकि टनल का निर्माण कार्य तय शेडयूल के मुताबिक शुरू हो सके और देश की सुरक्षा सुदृढ़ बने।