Follow Us:

भरमौर की रनुहकोठी-सामरा वैली में टूटे ग्लेशियर, जान जोखिम में डाल नाला पार कर बच्चे जा रहे पेपर देने

मनोज धीमान |

जनजातीय क्षेत्र भरमौर की भयावह तस्वीरें वायरल हो रही हैं। यहां रनुहकोठी-सामरा वैली में ग्लेशियर टूटकर नीचे नाले की तरह बह रहे हैं जिससे लोगों में डर का माहौल बना हुआ है। 20 से भी ज़्यादा स्कूली बच्चे ग्लेशियर को पार कर रहे हैं। बता दें कि इन दिनों 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं।

बच्चे पेपर देने के लिए रनुहकोठी-सामरा वैली में नाला क्रॉस कर जा रहे हैं जहां ग्लेशियर टूटकर नाले की तरह बह रहे हैं। वाइरल वीडियो में ऊपर और नीचे दोनों जगह नाला क्रॉस करते बच्चे दिख रहे हैं। बच्चे परीक्षा देकर वापस आ रहे थे और वापस आते वक्त नाला क्रॉस किया। बताया जा रहा हैं कि नाले में पहले भी ग्लेशियर टूट चुके हैं। बच्चे अपनी जान जोखिम में डाल परीक्षाएं दे रहे हैं।

प्राकृतिक आपदा को ठेंगा दिखा अभिभावक अपने कलेजे के टुकड़ों को मौत के मुंह में भेज रहे हैं। अभिभावक शिक्षा की ख़ातिर जोख़िम उठा रहे हैं। सामरा से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रनुहकोठी के छात्र परीक्षा देने जाते हैं। छात्रों को दो जगह ग्लेशियर वाले नाले क्रॉस करने पड़ते हैं। बच्चे परीक्षा केंद्र के लिए भिंदोह नाला और रनुहकोठी नाला क्रॉस कर पहुंचते हैं। यहां हर साल यहां बड़े ग्लेशियर टूटते हैं। एहतियातन के तौर पर आज दिन तक सरकार-प्रशासन की ओर से कोई  कारगर कदम नहीं उठाए गए हैं। यहां पहले भी में कई हादसे हो चुके हैं और कई लोग इन नालों में अपनी जान गवां चुके हैं।