Follow Us:

गुड़िया मामला: आज हाईकोर्ट में अहम स्टेटस रिपोर्ट पेश करेगी CBI

पी. चंद |

शिमला के कोटखाई गुड़िया मर्डर रेप मामले में आज (बुधवार) को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। सुनवाई के दौरान सीबीआई स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट में पेश करेगी। इस मामले की सुनवाई कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ कर रही है।

इससे पहले 29 मई को मामले की सुनवाई हुई थी। सीबीआई ने हाईकोर्ट को अवगत करवाया था कि इस मामले के एकमात्र आरोपी अनिल उर्फ नीलू के खिलाफ सक्षम कोर्ट में आरोपत्र दाखिल कर दिया गया है।  इस आरोप पत्र में 35 पन्ने हैं और कई दस्तावेज शामिल हैं। सीबीआई ने आरोपपत्र में 62 गवाह बनाए हैं।

आरोप पत्र में दर्शाया गया है कि आरोपी अनिल ने दुष्कर्म के बाद गुड़िया को जघन्य तरीके से मौत के घाट उतार दिया था। कोर्ट में आरोपी अनिल के खिलाफ ट्रायल चल रहा है।

करीब 9 महीनों की कड़ी मशक्कत कब बाद सीबीआई ने बीते 13 अप्रैल को आरोपी को गिरफ्तार कर मामले को सुलझाने का दावा किया था। आरोपी कांगड़ा जिले के बड़ा भंगाल बैजनाथ का मूल निवासी है और चिरानी (पेड़ काटने का काम) का काम करता था। जांच एजेंसी ने उसे शिमला जिले के कोटखाई से गिरफ्तार किया था।

सीबीआई के मुताबिक आरोपी का डीएनए गुडिया के डीएनए से मैच होने की पुष्टि के बाद आरोपी को गिरफ्तार किया है। डीएनए प्रोफाइलिंग की रिपोर्ट के अनुसार आरोपी के डीएनए का घटना स्थल तथा शव से बरामद डीएनए सामग्री से सौ प्रतिशत मिलान हुआ है और इसी के बाद ही जांच एजैंसी इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि गुडिया का असली कातिल पकड़ा गया आरोपी ही है।