Follow Us:

सेंट्रल सूनिवर्सिटी का मुदा हल होने की कगार पर, मार्च में हो सकता है शिलान्यास

मृत्युंजय पुरी, धर्मशाला |

पिछले 9 सालों से लटका सेंट्रल यूनिवर्सिटी का मुदा अब हल होने की कगार पर दिखाई दे रहा है। इसको लेकर शनिवार को धर्मशाला में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में शिक्षा मंत्री सुरेश भरद्वाज और खाद आपूर्ती मंत्री किशन कपूर भी मौजूद रहे। बैठक में जंदरांगल और देहरा में केंद्रीय विश्वविद्यालय के नाम भूमि करने और फेंसिंग लगाने पर चर्चा की गई। शिक्षा मंत्री ने सीयू के तमाम कार्यों की जिम्मेदारी एसडीएम धर्मशाला को सौंप दी है।

बता दें कि जंदरांगल में कुल 303 हेक्टेयर भूमि सीयू के नाम ट्रांसफर की जानी है जिसमे 24 हेक्टेयर भूमि पहले ही सीयू के नाम ट्रांसफर हो चुकी है। अब 277 हेक्टेयर भूमि सीयू के नाम ट्रांसफर होनी बाकी है। वहीं देहरा में 114 हेक्टेयर सरकारी जमीन सीयू के नाम दान दी गई है, इसमें 84 हेक्टेयर भूमि वन विभाग को अभी ट्रांसफर करनी बाकी है। यहां सीयू के नार्थ और साऊथ कैंपस चयनित हुए हैं।

बैठक में शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीयू का जल्द से जल्द निर्माण करना सरकार की प्राथमिकता है। इस लेकर उन्होंने 7 दिसंबर तक सारी औपचारिकताएं पूरी करने के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा की 31 मार्च से पहले इसका शिलान्यास कर निर्माण शुरू करना है। पीएम मोदी को शिलान्यास के लिए बुलाया गया है। अगर पीएम मोदी नहीं आते हैं तो एचआरडी मंत्री और सीएम इसका सिलान्यास करेंगे।