Follow Us:

सेंट्रल यूनिवर्सिटी का जल्द होगा निर्माण, CM ने दिया आश्वासन

समाचार फर्स्ट |

लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़ा सेंट्रल यूनिवर्सिटी कांगड़ा के देहरा में बनेगा जिसकी नींव जल्द रखी जाएगी। लगभग एक हजार करोड़ के बजट वाले इस सेंट्रल यूनिवर्सिटी का 75 प्रतिशत कैंपस देहरा और 25 प्रतिशत कैंपस धर्मशाला के आसपास रहेगा।

देहरा में बनने वाली सेंट्रल यूनिवर्सिटी की नींव शिक्षा एवं मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर रखेंगे, जिसकी तिथि भी जल्द ही घोषित कर दी जाएगी। इस बारे में जानकारी देते हुए पूर्व मंत्री रविंद्र सिंह रवि ने कहा कि लगभग एक हजार करोड़ के बजट से सेंट्रल यूनिवर्सिटी का निर्माण होगा जिसके दो कैंपस होंगे। एक कैंपस देहरा और दूसरा धर्मशाला में रहेगा। रविंद्र सिंह रवि ने कहा कि देहरा में इस कैंपस के बनने से विकास को एक नई गति मिलेगी।

रविंद्र सिंह रवि ने बताया कि देहरा की अन्य समस्याओं को लेकर एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल सीएम जयराम ठाकुर से उनके कांगड़ा प्रवास के दौरान मिला और जयराम ठाकुर ने उन्हें आश्वासन दिया कि वे जल्द ही देहरा क्षेत्र का दौरा कर पिछले 5 वर्षों में उन्होंने जो समस्याएं यहां देखीं, उनसे निजात दिलाएंगे।

3500 कनाल भूमि सीयू के नाम ट्रांसफर

उन्होंने कहा कि देहरा में 3500 कनाल भूमि राजस्व विभाग द्वारा सेंट्रल यूनिवर्सिटी के नाम ट्रांसफर हो गई है, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा सीएएमपीए (कैंपा फंड) भी जमा हो चुका है। वहीं केंद्र से भी पर्यावरण विभाग द्वारा मंजूरी मिल चुकी है।