हिमाचल

दियोटसिद्ध मंदिर में 14 मार्च से शुरू होंगे चैत्र मास मेले, जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारियां

उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में 14 मार्च से आरंभ होने वाले वार्षिक चैत्र मास मेले के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां आरंभ कर दी हैं। जिलाधीश एवं बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास की आयुक्त देवाश्वेता बनिक ने वीरवार को दियोटसिद्ध में प्रशासनिक, पुलिस और विभिन्न विभागों के अधिकारियों और बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास के गैर सरकारी सदस्यों के साथ बैठक करके मेले की तैयारियों की समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने सभी अधिकारियों और न्यास के गैर सरकारी सदस्यों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए, ताकि मेले का सफल आयोजन किया सके।

उन्होंने कहा कि मेले के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी नियमों एवं सावधानियों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। मेले के दौरान सभी प्रबंधों विशेषकर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंदिर परिसर और इसके आस-पास के पूरे क्षेत्र को पांच सैक्टरों में बांटा गया है। मेला अधिकारी, मेला पुलिस अधिकारी और मेला चिकित्सा अधिकारी के अलावा पांचों सैक्टरों में एक-एक सैक्टर मेजिस्ट्रेट और सैक्टर पुलिस अधिकारी की नियुक्तियां की जाएंगी। इस पूरे इलाके में लगभग 150 पुलिस कर्मचारियों और 175 महिला एवं पुरुष होमगार्डों की तैनाती की जाएगी। मेले के लिए विशेष रूप से कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा जोकि 24 घंटे कार्यशील रहेगा। इस दौरान बाबा बालक नाथ मंदिर भी श्रद्धालुओं के दर्शानार्थ 24 घंटे खुला रहेगा।

जिलाधीश ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मंदिर परिसर और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए स्थापित सभी सीसीटीवी कैमरों की जांच करें। अगर इनकी मरम्मत और कुछ नए कैमरों की आवश्यकता महसूस की जा रही है तो उसे भी मेला आरंभ होने से पहले ही पूरा कर लें। मेले के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए विस्तृत टै्रफिक प्लान भी तैयार करें तथा मेले से पहले ही इसे लागू करें। पार्किंग के लिए भी पर्याप्त स्थान चिह्नित करें।

जिलाधीश ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए बिजली, पानी, स्वास्थ्य और अन्य सभी आवश्यक सुविधाओं के लिए व्यापक प्रबंध करें। उन्होंने अग्रिशमन और जलशक्ति विभाग के अधिकारियों को हाईड्रेंटों का निरीक्षण करने तथा बिजली बोर्ड के अधिकारियों को मंदिर परिसर में लाईनों की आवश्यक मरम्मत के निर्देश भी दिए।

देबश्वेता बनिक ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद विभाग की एक टीम 24 घंटे तैनात रहेगी। प्रत्येक सैक्टर में दिन में कम से कम तीन बार सफाई की जाएगी। इसके लिए अतिरिक्त सफाई कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हिंदी और पंजाबी भाषा में साईन बोर्ड भी लगाए जाएंगे। जिलाधीश ने कहा कि रोट-प्रसाद और खाने-पीने की सभी वस्तुओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग और खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी नियमित रूप से दुकानों का निरीक्षण करें और रेट लिस्ट भी प्रदर्शित करवाएं। बुजुर्गों और दिव्यांग श्रद्धालुओं को न्यास की ओर से टैक्सी सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने आरटीओ को शाहतलाई से दियोटसिद्ध तक टैक्सी का किराया निर्धारित करने के निर्देश दिए। बैठक में मेले के प्रबंधों से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

Samachar First

Recent Posts

‘इमरजेंसी’ में होंगे बदलाव, सह-निर्माता ने हाई कोर्ट में जताई सहमती

  मुंबई: कंगना रणौत अभिनीत फिल्म ‘इमरजेंसी’ के सह-निर्माता ‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज’ ने शुक्रवार को…

9 mins ago

नड्डा का हमला, सुक्खू की सफाई: ‘टॉयलेट टैक्स’ पर घमासान

  Shimla: हिमाचल प्रदेश  में उठे 'टॉयलेट टैक्स' विवाद ने राज्य से लेकर राष्ट्रीय स्तर…

41 mins ago

ठानपुरी के पास बाइक-बस की टक्‍कर, तीन की मौत

Kangra: हिमाचल के कांगड़ा में गुरुवार देर रात हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (HRTC) की…

6 hours ago

शारदीय नवरात्रि: दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा से हर मनोकमाना होगी पूरी, जानें विधि और भोग

  शिमला।  शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है।  पहले दिन मां दुर्गा की मूर्ति…

7 hours ago

हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों का नए सिरे से होगा वरिष्ठता आकलन

  मुख्‍य बिंदु अनुबंध सेवाओं को वरिष्ठता के लिए आंके जाने का निर्णय सुप्रीम कोर्ट…

7 hours ago

पुराने 100 रुपये के नोट अब भी मान्य, जानिए RBI के दिशानिर्देश

RBI ने 100 रुपये के नोटों को लेकर अफवाहों का खंडन किया पुराने और नए…

7 hours ago