Follow Us:

बर्फबारी से चंबा के किसानों के चेहरे खिले, गर्मियों में नहीं उठानी पड़ेगी पानी की किल्लत

मृत्युंजय पूरी, चंबा |

चम्बा जिला में हाल ही में हुई बर्फबारी की वजह से जहां लोगों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, किसानों और बागवानी को आने वाले समय में इसके काफी फायदे होने वाले हैं। चम्बा जिला के मंजीर गांव की बात करें तो यहां के किसानों में काफी खुशी की लहर देखने को मिल रही है। पिछले करीब सात सालों के बाद हुई इस बर्फबारी से यहां के लोग काफी खुश दिख रहे हैं। 

इस गांव में अधिकतर लोग खेती-बाड़ी करके ही अपना गुजर-बसर करते हैं। लेकिन पिछले कई सालों से बर्फबारी ना होने की वजह से  खेतों में नमी ना होने की वजह से वह खेतीबाड़ी नहीं कर पा रहे थे। साथ ही गर्मी के समय में गांव के लोगों को पानी की किल्लत उठानी पड़ती थी।  गांव के लोगों को पानी लेने के लिए करीब दो किलोमीटर दूर पैदल जाना पड़ता था। लेकिन इस बार यहां की लोगो में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। जहां इस बार बारिश से फसल को फायदा होगा वहीं सब्जियों के लिए भी यह बर्फबारी लाभदायक सिद्ध होगी।

मंजीर गांव के स्थानीय लोगों ने बताया कि करीब 7 वर्षों बाद यहां पर बर्फबारी हुई है इसकी वजह से आने वाले समय में उनकी खेती बाड़ी काफी अच्छी होगी।  उन्होंने बताया कि पहले यहां बर्फबारी नहीं हुई थी जिससे उनके खेतों की नमी खत्म हो चुकी थी। गर्मियों में  पेयजल की भी काफी किल्लत होती थी।  उन्हें पानी लेने के लिए काफी दूर जाना पड़ता था। लेकिन अब इस बार बर्फबारी से जहां उनकी खेती बाड़ी बढ़िया होगी वहीं गर्मियों में उन्हें पानी की किल्लत नहीं उठानी पड़ेगी।