Follow Us:

चंबा: ऐतिहासिक चामुंडा मंदिर में शौचालय न होने से पर्यटकों को हो रही परेशानी

मृत्युंजय पुरी, चंबा |

चंबा जिला एक ऐतिहासिक शहर है। यहां पर बहुत से प्राचीन मंदिर हैं जिनका दीदार करने के लिए हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक बाहर के राज्यों और विदेशों से यहां खिंचे चले आते हैं। लेकिन उन पर्यटकों को सुविधाओं की कमी के चलते उन्हें काफी निराशा का सामना करना पड़ता है। चंबा मुख्यालय के साथ लगते ऐतिहासिक चामुंडा मंदिर की बात करें तो वहां पर शौचालय ना होने की वजह से जहां यहां के स्थानीय लोगों को दिक्कत होती है वहीं बाहर से आए पर्यटकों को भी काफी निराशा  सामना करना पड़ता है।

पिछले कई सालों से यहां पर लोग शौचालय को लेकर प्रशासन से कई बार मांग कर चुके हैं लेकिन प्रशासन द्वारा यहां शौचालय बनाने की कोई भी व्यवस्था नहीं की गई है। शाम के समय यहां दर्जनों लोग आरती में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं लेकिन उन्हें शौचालय के बिना काफी परेशानी होती है। पुरुष तो खुले में सोच कर लेते हैं लेकिन महिलाओं को यहां काफी समस्या का सामना करना पड़ता है।

यहां के स्थानीय लोगों ने बताया कि चामुंडा मंदिर चंबा मुख्यालय का मुख्य मंदिर है और यहां पर सैकड़ों की संख्या में पर्यटक माता के दर्शन करने के लिए आते हैं।  लेकिन यहां पर शौचालय ना होने की वजह से उन्हें काफी दिक्कत होती है। लोगों ने बताया कि कई पर्यटक तो जब यहां पहुंचते हैं तो सबसे पहले वह शौचालय के बारे में पूछते हैं जब उन्हें पता चलता है कि यहां शौचालय नहीं है मंदिर के मुख्य गेट से ही बिना दर्शन किए हुए ही वापस होटल चले जाते हैं।

यहां शौचालय ना होने की वजह से यहां के स्थानीय लोगों को भी काफी दिक्कत होती है। लोग सड़क के किनारे खुले में शौच जाते हैं जिससे यहां काफी गंदगी फैल रही है। लोगों ने बताया कि प्रदेश को केंद्र सरकार स्वच्छता के लिए तो बड़ी बड़ी बातें करती हैं लेकिन यहां शौचालय ना होने से उनकी बातें बातें खोखली दिखती है। उन्होंने सरकार और प्रशासन से आग्रह किया है कि यहां पर मंदिर में शौचालय की व्यवस्था की जाए ताकि लोगों को किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।