Follow Us:

मख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में विशेष उपलब्धियां हासिल करने वाले 17 व्यक्तियों को किया सम्मानित

पी. चंद |

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज दैनिक भास्कर समाचार-पत्र द्वारा आयोजित प्राइड आॉफ हिमाचल प्रदेश अवार्ड्स कार्यक्रम की अध्यक्षता की और कहा लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहा जाने वाला मीडिया समाचारों के प्रसार के साथ-साथ समाज के प्रहरी के रूप में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने शिमला से संबंध रखने वाले प्रख्यात लेखक और इतिहासकार राजा भसीन द्वारा लिखित दो पुस्तकों ‘प्राइड आॉफ हिमाचल’ और ‘हिडन हिमाचल’ का विमोचन भी किया। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय उपलब्धियां अर्जित करने वाले 17 व्यक्तित्वों को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम धारणा यह है। कि समाचार-पत्र हमें समाचार उपलब्ध करवाते हैं। लेकिन अब यह बड़े सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन भी कर रहे हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि दैनिक भास्कर समूह ने ‘हिडन हिमाचल’ कॉफी टेबल बुक प्रकाशित की है, जिसमें हिमाचल प्रदेश की उन पर्यटन स्थलों का विवरण है। जिनके बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। हिमाचल में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और यदि इनका पूर्ण दोहन किया जाए तो पर्यटन क्षेत्र राज्य की वृद्धि का एक प्रमुख माध्यम बन सकता है। प्रदेश में कई ऐसे स्थल है। जिनका प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण अतुलनीय है। राजा भसीन की पुस्तक पर्यटकों को हिमाचल के मनोरम स्थलों की जानकारी प्रदान करने में बहुत उपयोगी सिद्ध होगी।

दूसरी कॉफी टेबल बुक ‘प्राइड आॉफ हिमाचल’ भी समूह का एक प्रशंसनीय प्रयास है। इस पुस्तक में प्रदेश के उन लोगों की जानकारी दी गई है। जिन्होंने महत्त्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। यह पुस्तक विशेष रूप से युवा पीढ़ी को जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने की प्ररेणा देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की समृद्ध संस्कृति और इतिहास यहां आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का एक बड़ा केंद्र है।