Follow Us:

ऊना में USA की तर्ज पर लगेगा प्लांट, जर्मनी की कंपनी ने किया MOU साइन

समाचार फर्स्ट |

जर्मनी की एजी डाउटर कंपनी ने ऊना नगर परिषद से एमओयू साइन किया है। एमओयू के तहत जर्मनी की एजी डाउटर ऊना में एक प्लांट लगाएगी और यूएसए की तर्ज पर कचरे से बिजली, पानी और ईंधन तैयार होगा। इस प्लांट पर 160 करोड़ रुपये विदेशी निवेश के जरिये खर्च किये जायेंगे।

प्रोजेक्ट के लिए जिला प्रशासन कंपनी को 15 कनाल भूमि लीज पर उपलब्ध करवाएगा। जमीन मिलने के 9 माह के भीतर कंपनी ने इस प्लांट को शुरू करने का दावा किया है। कंपनी के एमडी अजय गिरोत्रा ने बताया कि यूपी में भी इस तरह के प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया जारी है, लेकिन ऊना देश का पहला ऐसा जिला है जहां पर सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

अमेरिकन आर्मी और नासा में इस तरह के 16 प्लांट लगाए गए हैं। इस तरह के प्लांट प्रदेश के दूसरे स्थानों पर लगाने के लिए भी सरकार से बातचीत चल रही है। उन्होंने दावा किया कि अगर शिमला जैसे शहर में इस प्लांट को लगाया जाता है तो शिमला में पानी समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

डीसी ऊना राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि प्रथम चरण में इस योजना के तहत ऊना शहर को शामिल किया गया है, जबकि दूसरे चरण में जिला की सभी पंचायतों से कूड़ा-कचरा उठाने का प्रबंध किया जायेगा। ऊना में लगने वाला यह प्लांट स्वच्छ भारत अभियान के लिए मील का पत्थर साबित होगा। नगर परिषद के अध्यक्ष अमरजोत सिंह बेदी ने बताया कि कूड़े-कचरे के प्रबंधन के लिए यह सबसे बेहतर तकनीक है। जिससे शहर को कचरा मुक्त बनाने में सफलता मिलेगी।