Follow Us:

मुख्यमंत्री ने वन विभाग को दिए निर्देश, प्रदेशभर के जंगलों में बनाए जाएं तालाब

पी. चंद |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वन विभाग को प्रदेश में हरित क्षेत्र बढ़ाने के लिए और अधिक उत्साह और समर्पण की भावना से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न विभागों की विकासात्मक परियोजनाओं को स्वीकृति देने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने शनिवार को यहां वन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

सीएम ने कैंपा के अंतर्गत प्रदेश भर में तालाब निर्माण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने पर भी बल दिया और कहा कि इनके निर्माण से वनों में नमी बनी रहेगी, जिससे वनों को आग से भी सुरक्षित रखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि तालाबों का निर्माण सही आंकलन के उपरांत ऐसे स्थानों पर किया जाना चाहिए, जहां लोग को अधिकतम लाभ हो सके। उन्होंने तालाब निर्माण की योजना तैयार करने तथा विशेषज्ञों की सहायता से प्रथम चरण में लगभग पांच जल शेड तैयार करने को भी कहा।

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गुणवत्ता और उचित निगरानी प्रक्रिया सुनिश्चित बनाने के लिए वृक्षारोपण के मापदंडों से हटाकर नर्सरी के लिए अलग से बजट का प्रावधान किया है। उन्होंने नर्सरियों के उचित रख-रखाव के लिए बाड़ लगाने के भी निर्देश दिए। सीएम ने विभाग को वनों में आग की घटनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए महिला मंडलों और स्वयं सहायता समूहों को शामिल कर व्यापक जागरुकता अभियान चलाने के निर्देश दिए, ताकि लोगों की सोच में बलदाव लाया जा सके।

यह भी देखें: बिलासपुर के शहीद विजय की अंतिम विदाई