Follow Us:

अब माल रोड तक पहुंचने के लिए पर्यटकों को नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतज़ार

पी. चंद, शिमला |

शिमला घुमने  वाले पर्यटकों को कार्ट रोड से माल रोड आने के लिए अब लाइन में खड़े रहकर लिफ्ट का लम्बा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। हिमाचल पर्यटन निगम ने आज मॉल रोड तक पहुंचाने के लिए नई लिफ्ट का उद्घाटन कर लिया है। नई लिफ्ट का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ने कहा कि शिमला एक विश्व विख्यात पर्यटन स्थल है और यहां का माल रोड और रिज आकर्षण का केंद्र है। लेकिन, यहां तक पहुंचने के लिए लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

नई लिफ्ट के शुरू होने से न केवल पर्यटकों को बल्कि शिमला के आम लोगो के लिए भी माल रोड पहुंचना आसान हो जायेगा। नई लिफ्ट के निर्माण में लगभग 6 करोड़ 20 लाख की लागत आई है और इसकी क्षमता भी पहले वाली लिफ्टों से तीन गुणा ज्यादा है। पहले वाली लिफ्ट में केवल 8 व्यक्ति ही माल रोड के लिए एक साथ आ सकते थे। लेकिन, नई लिफ्ट में 26 लोग एक साथ आ सकते हैं। नई लिफ्ट का सबसे ज्यादा फायदा बजुर्ग पर्यटक और शारीरिक रूप से अपंग लोगो को सबसे ज्यादा होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला के लोगों के साथ साथ पर्यटकों को इसका बहुत फायदा मिलेगा। ADB से मिले 1900 करोड़ में नए प्रोजेक्ट के तहत आईजीएमसी कार पार्किंग से लक्कड बाजार के लिए भी इसी तरह की नयी लिफ्ट बनाने की योजना है।

इस अवसर पर जयराम ने  सऊदी अरब में फंसे हिमाचली नागरिकों के सकुशल होने की भी जानकारी दी। जय राम ठाकुर ने कहा कि उन्होंने खुद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से इस विषय पर बात की है और सुषमा ने सभी की सुरक्षित रिहाई का आश्वासन दिया है।  जो लोग सऊदी अरब में फंसे हैं यह किसी आपराधिक गतिविधि या आतंकी घटनाओं में संलिप्त नहीं है। बल्कि वीजा मे हुई गड़बड़ी के चलते इनको वहां की पुलिस ने हिरासत में लिया है जयराम ठाकुर कहा कि जल्द ही इस विवाद को सुलझा लिया जाएगा और सभी हिमाचली नागरिकों को सुरक्षित वापस लाया जाएगा।