Follow Us:

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मिले सीएम , ‘हिमाचल रेजिमेंट’ की उठाई मांग

समाचार फर्स्ट |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। उन्होंने रक्षा बलों में हिमाचल प्रदेश के सैनिकों की शूरवीर सेवाओं को पहचान दिलाने के लिए ‘हिमाचल रेजिमेंट’ की मांग की। हिमाचल के 1200 से अधिक जवानों ने मातृभूमि के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर किया है और हिमाचल के वीर जवानों को चार परमवीर चक्र सहित 1100 वीरता पुरस्कार प्रदान किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया किया कि राज्य के युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती कोटे में बढ़ौतरी करने का रक्षा मंत्री से आग्रह किया है। सीएम ने एयरफोर्स के लिए कांगड़ा हवाई अड्डे को विकसित करने का भी आग्रह किया और कहा कि हवाई अड्डे के विस्तार से इसका इस्तेमाल लड़ाकू विमानों और भारी विमानों को उतारकर रक्षा उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए 500 एकड़ अतिरिक्त भूमि की अधिग्रहण की आवश्यकता होगी जिसकी लागत को रक्षा मंत्रालय द्वारा वहन किया जाए।

वहीं, जयराम ठाकुर ने रक्षा उपकरणों को धर्मशाला के युद्ध स्मारक में स्थानान्तरित करने के लिए मंत्रालय के समर्थन के लिए भी अनुरोध किया। यह स्मारक बहादुर शहीदों के लिए श्रद्धांजलि के रूप में निर्मित किया गया है। सीएम ने देश के लिए सामरिक तथा रक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह रेलवे लाईन को रक्षा मंत्री से आगे बढ़ाने का भी आग्रह किया।