Follow Us:

प्रदेश में थीम आधारित बनेंगे पर्यटक सर्किट, टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा: CM जयराम

पी. चंद |

प्रदेश सरकार पर्यटक अनुभव को समृद्ध करने और रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए थीम आधारित पर्यटन सर्किट विकसित करने का प्रयास करेगी। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को शिमला में एमईएचआईटी के ओजस हिरानी और हितेश त्रिवेदी द्वारा हिमाचल प्रदेश के पर्यटन विकास पर प्रस्तुति की अध्यक्षता करते हुए कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन आने वाले वर्षों में भारत सरकार की स्वदेश दर्शन योजना की शुरुआत के साथ एक समुद्री परिवर्तन की ओर अग्रसर है। राज्य में अपनी विभिन्न जलवायु परिस्थितियों, विविध संस्कृति और प्राकृतिक भव्यता के कारण पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में स्थित कई बौद्ध मठों को ध्यान में रखते हुए बौद्ध सर्किट विकसित करने पर विचार कर रही है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य भी विभिन्न कला और संस्कृति का केंद्र था और इसका प्रभाव हिमाचल प्रदेश की कला और संस्कृति में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है, जहां लोग पूरे वर्ष मेलों और त्यौहारों और विभिन्न अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि यह एक विविध सांस्कृतिक गंतव्य के रूप में विकसित किया जाएगा। जहां पर्यटक समृद्ध सांस्कृतिक विविधता का आनंद ले सकते हैं और हिमाचल प्रदेश की कला संस्कृति के बारे में अधिक जान सकते हैं। उन्होंने कहा कि इन पहलों के साथ, राज्य में पर्यटन अधिक से अधिक राजस्व और रोजगार पैदा करने में क्वांटम छलांग लगाएगा और साथ ही हिमाचल को पर्यटकों के लिए एक अधिक आकर्षक स्थान बना देगा।

पूर्व विधायक शौंकिया राम के निधन पर किया शोक व्यक्त

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पूर्व विधायक शौंकिया राम के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है, जिनका आज जिला शिमला में उनके पैतृक गांव पुराना जुन्गा में 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। शौंकिया राम ने दो बार, पहली बार 1972 में और फिर 1985 में, कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र का विधानसभा में प्रतिनिधित्व किया। अपने शोक संदेश में, मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के लिए परमपिता परमात्मा से प्रार्थना की है कि वह दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें और शोक संतप्त परिवार को इस अपूर्णीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।