Follow Us:

हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से लौटी ठंड, गर्मी में सर्दी का अहसास

हिमाचल प्रदेश में मई महीने में भीषण गर्मी के बाद मौसम ने तेवर इस कदर बदले कि अब लोग ठंड से कांप रहे हैं। मंगलवार को लगातार दूसरे दिन प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और शिमला सहित मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी रहा।…

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश में मई महीने में भीषण गर्मी के बाद मौसम ने तेवर इस कदर बदले कि अब लोग ठंड से कांप रहे हैं। मंगलवार को लगातार दूसरे दिन प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और शिमला सहित मैदानी इलाकों में बारिश का दौर जारी रहा। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में बर्फ गिर रही है। राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं। बारिश-बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट आ गई और मौसम दिसम्बर की तरह ठंडा हो गया है। पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के विभिन्न शहरों के अधिकतम तापमान में 10 से 15 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी शिमला में वीरवार को अधिकतम तापमान 24 डिग्री से लुढ़ककर 12.4 डिग्री पहुंच गया है। इसी तरह ऊना में अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले दिनों 44=डिग्री पार कर गया था। हमीरपुर में अधिकतम तापमान 24.7 डिग्री, सुंदरनगर में 18.3 डिग्री, बिलासपुर में 20 डिग्री, सोलन में 17, नाहन में 24.4 डिग्री, कुफरी में 8.2 डिग्री, भुंतर में 15.9 डिग्री, पालमपुर में 19 डिग्री, धर्मशाला में 22 डिग्री, कांगड़ा में 25.5 डिग्री, चम्बा में 24 डिग्री और केलांग में 7.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

लाहौल-स्पीति जिले के गोंदला और सिसू में लगभग चार इंच बर्फबारी हुई है। राज्य पथ परिवहन निगम ने कुंजूम व बारालाचा दर्रा में बर्फबारी के कारण केलांग-लेह और कुल्लू-काजा बस सेवा को बंद कर दिया है। वहीं न्यूनतम तापमान पर नजर डालें, तो शिमला में न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री, सुंदरनगर में 16.1 डिग्री, भुंतर में 13.4 डिग्री, कल्पा में 7.6 डिग्री, धर्मशाला में 13.2 डिग्री, उना में 20.2 डिग्री, नाहन में 16.9 डिग्री, केलांग में 0.4 डिग्री, पालमपुर में 13 डिग्री, सोलन में 13.4 डिग्री, मनाली में 9.2 डिग्री, कांगड़ा में 16.2 डिग्री, मंडी में 16.7 डिग्री, बिलासपुर में 21 डिग्री, हमीरपुर में 17.9 डिग्री, चंबा में 15.4 डिग्री, डल्हौजी में 7.6 डिग्री, कुफरी में 7.8 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

मौसम विज्ञान शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा। ऐसे में बारिश व बर्फबारी के आसार है हालांकि इस दौरान कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है सिर्फ हल्की बारिश बर्फबारी पारी की उम्मीद जताई गई है। शिमला में मंगलवार तड़के से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला शाम तक जारी रहा। बारिश के साथ अंधड़ चलने से कई जगह बिजली भी गुल रही। हाँ बादलों के बरसने से राज्य में सूखे की स्थिति से काफी हद तक राहत मिल गई है और किसान- बागवान खुश हैं।