Follow Us:

बारिश से मौसम हुआ कूल-कूल, प्री-मानसून की बौछारों ने दी गर्मी से राहत

समाचार फर्स्ट डेस्क |

प्रदेश में मंगलवार से जारी बारिश और गरज बौछार ने गर्मी से राहत दी है। ये प्री-मानसून आगमी एक सप्ताह तक जारी रहेगा और जुलाई के पहले सप्ताह से मानसून दस्तक देगा। मौसम विभाग की मानें तो राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में जुलाई और अगस्त माह के दौरान 100 फीसदी बारिश होगी, जिससे सूखे की मार झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी।

जानकारी के मुताबिक, बुधवार को राजधानी शिमला सहित डलहौजी, कुफरी और कालाटॉप में मानसून की बौछारें जारी रहीं। मैदानी इलाकों सहित शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, सोलन, सिरमौर जिले के अधिकांश क्षेत्रों में 27 से 30 जून तक प्रचंड आंधी के साथ झमाझम होगी। मौसम विभाग ने उक्त क्षेत्रों में चार दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है,जबकि राज्य के लाहौल स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, मंडी जिले के ऊपरी क्षेत्रों में भी 28 से 30 जून तक अनेक स्थानों पर बारिश की संभावना जताई जा रही है।

अभी तक कई इलाकों में बारिश से एक से आठ डिग्री तक अधिकांश तापमान में गिरावट आई है। इसके अलावा कल्पा में 6, सुंदरनगर में 4, भुंतर में 5, केलांग में 4, हमीरपुर, चंबा, सोलन, नाहन में 2, शिमला और कांगड़ा में एक डिग्री तक तापमान लुढ़का है।